DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पुष्पांजलि क्रोसले हॉस्पिटल की पहली वार्षिक कांफ्रेस

फैमिली फिजिशियन और स्पेशलिस्ट डॉक्टरों के बीच रोगियों को अब नहीं पिसना पड़ेगा। कंट्री इन होटल में शुरू हुई नॉर्थ इंडिया रीजनरल कांफ्रेंस में क्लीनिकल प्रैक्टिस में आने वाली दुश्वारियों को दूर करने और सामान्य डॉक्टरों को इलाज के नए गुर बताए जा रहे हैं। पुष्पांजलि क्रोसले हॉस्पिटल की भी यह पहली वार्षिक कांफ्रेंस है।


साहिबाबाद स्थित होटल कंट्री इन में प्रेस कांफ्रेंस में पुष्पांजलि क्रोसले अस्पताल के चेयरमैन और एमडी डॉ. विनय अग्रवाल ने बताया कि आमतौर पर जनरल फिजिशियन को रोगों के बारे में स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की तरह नए जानकारी नहीं होती। धीरे-धीरे दोनों तरह के डॉक्टरों के बीच एक गहरी खाई बन जाती है। इसका नुकसान रोगियों को उठाना पड़ता है।

सामान्य डॉक्टरों को भी स्पेशलिस्ट की तरह आधुनिक जानकारी देने के लिए क्लीनिकल प्रैक्टिस पर शनिवार को नॉर्थ इंडिया रीजनरल कांफ्रेंस शुरू हुई। जिसमें देशभर से करीब 600 डॉक्टर भाग ले रहे हैं। आईएमए सीजीपी के सचिव डॉ. जिया लाल और यूपी चैप्टर के सचिव डॉ. शरद अग्रवाल ने बताया कि इस कांफ्रेंस में डॉक्टरों की रोजमर्रा की प्रैक्टिस में काम आने वाले विषय रखे गए हैं और उन समस्याओं का समाधान बताया गया है। इस विषय पर पुष्पांजलि क्रोसले अस्पताल हर साल कांफ्रेंस आयोजित करेगा। कांफ्रेंस के आयोजन सचिव डॉ. गौरव अग्रवाल ने बताया कि सामान्य डॉक्टरों को बताया जा रहा है कि रोगी को कैसे और क्यों रेफर किया जाए। अभी तक जनरल प्रैक्टिशनर्स और स्पेशलिस्टों की अलग-अलग कांफ्रेंस होती थी। पहली बार दोनों तरह के डॉक्टरों की ज्वाइंट कांफ्रेंस रखी गई है। जिसमें सभी डॉक्टर आपस में आधुनिक तकनीक पर विचार करेंगे। उन्होंने बताया कि दो दिन चलने वाली इस कांफ्रेंस में 20 साल से अधिक समय से प्रैक्टिस कर रहे 50 से करीब 50 डॉक्टरों को सीजीपी की फेलोशिप प्रदान की जाएगी। वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. वेदप्रकाश मिश्र को आईएमए सीजीपी ओरेशन के लिए सम्मानित करेगा।


क्या है आईएमए सीजीपी
कॉलेज ऑफ जनरल प्रैक्टिशनर्स दरअसल आईएमए का एक कॉलेज है। जो समय-समय पर जनरल प्रैक्टिशनर्स को नई तकनीक से वाकिफ कराता है। इसकी बाकायदा परीक्षा आयोजित होती है और डॉक्टरों को फेलोशिप दी जाती है। देश भर में इस संगठन के करीब 30 हजार सदस्य है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पुष्पांजलि क्रोसले हॉस्पिटल की पहली वार्षिक कांफ्रेस