फोटो गैलरी

Hindi Newsहवाई सफर

हवाई सफर

हवाई सफर करना आज के दौर में ज्यादा महंगा काम नहीं रह गया है, लेकिन कुछ छोटी गलतियां आपके सफर का मजा बिगाड़ सकती हैं। ऐसे में कुछ बातों की जानकारी पहले से ही कर लेना जरूरी है। पेपरवर्क: इस बात के...

हवाई सफर
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 14 Nov 2009 12:39 AM
ऐप पर पढ़ें

हवाई सफर करना आज के दौर में ज्यादा महंगा काम नहीं रह गया है, लेकिन कुछ छोटी गलतियां आपके सफर का मजा बिगाड़ सकती हैं। ऐसे में कुछ बातों की जानकारी पहले से ही कर लेना जरूरी है।
पेपरवर्क: इस बात के प्रति पूरी तरह से आश्वस्त हो लें कि आपका पासपोर्ट आपके पास है और नया है। इसके अलावा, आपके पास वीजा है। एक्सपायर्ड पेपरवर्क की वजह से आपको तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इससे जहां आपकी फ्लाइट में देरी होगी वहीं आपके लिए कई मुसीबतें भी बढ़ा सकता है। ट्रेवल मैनेजमेंट कंपनियां ट्रेवल करने से पहले वीजा और पासपोर्ट का सपोर्ट प्रदान करती हैं।
बचत पर गौर करें: आप जब ऐसी जगह ट्रेवल कर रहे हों जहां कई एयरपोर्ट हों तो ऐसे में आप अपने ट्रेवल एजेंट से ये कह सकते हैं कि आप ऑनलाइन बुकिंग टूल में इस विकल्प का इस्तेमाल जरूर करें।
सहयोगियों के साथ: कई कंपनियों की रूम शेयर करने की पॉलिसी होती है। ऐसे में आप अपने सहयोगियों से बातचीत करके उनके साथ कमरा, कार शेयर कर सकते हैं। इससे जहां आपकी बचत होगी, वहीं एक परिचित भी आपके साथ होगा।
ऐन वक्त पर नहीं : अकसर देखा आता है कि लोग टिकट या होटल की बुकिंग ऐन वक्त पर ही कराते हैं। इसके कई घाटे होते हैं। ध्यान रखें कि आप जितनी जल्दी बुकिंग कराएंगे उतना ही कम दाम पर आपको टिकट मिलेंगे।
योजना बनाएं: कई बार लोग ट्रेवलर से एक घंटे पहले किसी एयरलाइंस से टिकट बुक कराने की बात कहते हैं तो एक घंटे के बाद दूसरी एयरलाइंस का। इसी बात का फायदा ट्रेवलर उठाते हैं। वो इसका शुल्क ले लेते हैं। ऐसे में टिकट बुक कराते समय फैसला ठंडे दिमाग से लें और फिर टिकट बुक कराने को कहें। इससे आप कई झंझटों से बचेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें