DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ईसीओएसओसी

आर्थिक तथा सामाजिक परिषद आर्थिक (ईसीओएसओसी) सामाजिक समस्याओं के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय शांति को प्रभावी मानती है। उसके मुताबिक विश्व में शांति कायम करने का एकमात्र हल राजनीतिक नहीं है। इसकी स्थापना 1945 में हुई थी।
संरचना : शुरुआती समय में इस परिषद में 18 सदस्य होते थे। 1965 में इसके सदस्यों की संख्या 27 कर दी गई और 1971 में सदस्यों की संख्या बढ़कर 54 हो गई। प्रत्येक सदस्य का कार्यकाल 3 वर्ष का होता है। एक-तिहाई सदस्य प्रतिवर्ष पदमुक्त होते हैं। पदमुक्त होने वाला सदस्य पुन: निर्वाचित भी हो सकता है। आर्थिक तथा सामाजिक परिषद में प्रत्येक सदस्य राज्य का एक ही प्रतिनिधि होता है। अध्यक्ष का चुनाव एक वर्ष के लिए होता है, उसका चयन ईसीओएसओसी के छोटे और मंझोले प्रतिनिधियों से किया जाता है। वर्तमान में इसके अध्यक्ष सिल्वी ल्सूकस है। 1992 में आर्थिक और सामाजिक परिषद के अधिकारों को बढ़ाया गया। अल्जीरिया, चीन, बेलारुस, जापान, सूडान, न्यूजीलैंड इसके सदस्य हैं। निर्णय उपस्थित एवं मतदान में भाग लेने वाले सदस्यों के साधारण बहुमत द्वारा लिए जाते हैं। किसी विशेष राज्य के विषय पर विचार करने के लिए जब परिषद की बैठक होती है, तो वह उस राज्य के प्रतिनिधि को आमंत्रित करती है, लेकिन उस प्रतिनिधि को मत देने का अधिकार नहीं होता।
कार्य: आर्थिक एवं सामाजिक परिषद सब के जीवन में सुधार हेतु गरीबों, घायलों एवं अशिक्षितों की सहायता करके अंतर्राष्ट्रीय शांति बहाली के प्रयास करती है। यह अंतर्राष्ट्रीय मामलों में आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षिक, स्वास्थ्य आदि मामलों का अध्ययन करती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ईसीओएसओसी