DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑनलाइन शॉपिंग

मौजूदा दौर में ऑनलाइन शॉपिंग का चलन काफी बढ़ा है। हालांकि ऑनलाइन शॉपिंग कई मायनों में फायदेमंद है, लेकिन कई जगहों पर ये शॉपिंग जी का जंजाल बन जाती है। ऐसे में जरूरी है कि ऑनलाइन शॉपिंग से जुड़ी कुछ बातों को ध्यान में रखा जाए।
ल्ल अकसर लोगों को ऐसा लगता है कि ऑनलाइन शॉपिंग फ्री होती है पर हमेशा ऐसा नहीं होता। इसलिए इसके फाइन प्रिंट को पढ़ने की जरूरत है। संभव है कि उसमें ये लिखा हो कि अमुक अमाउंट की खरीदारी करने के बाद ही ये शॉपिंग फ्री होगी।
ल्ल ऑनलाइन शॉपिंग वाली कंपनियां हमेशा कहती हैं कि उत्पाद में किसी तरह का डिफेक्ट होने पर पूरा पैसा वापस किया जाएगा पर हकीकत इससे उलट होती है। कहने का आशय ये कि कई बार कंपनियां सामान तो वापस कर लेती हैं, लेकिन कई शुल्कों के नाम पर आपके काफी पैसे काट लेती है। मसलन शॉपिंग और ट्रांसपोर्टेशन शुल्क।
ल्ल साइबर दुनिया में जालसाजी की घटनाएं होती हैं। इंटरनेट पर फिशिंग की घटनाएं बढ़ी हैं। ऐसे में वेबसाइट चुनने में एहतियात बरतें।
ल्ल कभी-कभी कंपनियां हवाई किराया, बेस किराए का 30-50 प्रतिशत लगा देती हैं जिसका असर आपकी जेब पर पड़ सकता है।
ल्ल घर बैठे ही अकसर लोग बाहर के होटल बुक करा लेते हैं। कई बार ये होटल शहर के बाहर होते हैं या वहां से काफी दूर। इसलिए ऑनलाइन होटल बुक कराने से पहले यह तफ्तीश कर लें। वहीं किसी अन्य मुद्रा में बुकिंग न कराएं क्योंकि विदेशी मुद्रा के दाम में परिवर्तन होने की वजह से इसका घाटा आपको उठाना पड़ सकता है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऑनलाइन शॉपिंग