DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गलतियों से बचें

अगर आप करियर के किसी पड़ाव पर आकर इसे बदलना चाह रहे हैं, तो हर कदम फूंक-फूंक कर काफी सावधानी के साथ कदम उठाने की जरूरत है। ऐसा न हो कि बदलाव की अटूट अभिलाषा को पूरा करने में ऐसी गलतियां कर बैठें कि फिर पछताना पड़े। आमतौर पर लोग कुछ गलतियां कर देते हैं, जो करियर का बेड़ा गर्क कर सकती हैं। ऐसी गलतियों ये हैं-
हुनर न होना : चाहते तो हैं आप बहुत बड़ा डांसर बनना, लेकिन आज तक कभी न इसकी ट्रेनिंग ली, और न ही अभ्यास किया। तो महान डांसर बनने के लिए अपनी मौजूदा नौकरी छोड़ देना आपकी महान भूल ही कही जाएगी।
जानकारी का अभाव : अन्य करियर्स के बारे में जानकारी न होने के बावजूद अगर आप उस क्षेत्र की नामी कंपनी में काम करने का सपना पाले हुए हैं, तो गलती पर हैं। याद रखें, हर चमचमाती चीज सोना नहीं होती।
छोड़ने की गलत वजह : अगर आप अपने मौजूदा करियर से मुक्ति चाहते हैं, तो इसकी मजबूत वजह होनी चाहिए। जैसे कि सहकर्मी आपको अच्छे नहीं लगते, तो ऐसे छोटे-मोटे कारणों से ऐसा बड़ा फैसला नहीं करना चाहिए।
नए काम की तलाश : हो सकता है, जब से आप किसी खास नए करियर को अपनाने की सोच रहे हैं, उसके बाद उस फील्ड में जॉब मार्केट काफी प्रतिस्पर्धी हो गया हो- तो ज़ाहिर है, आपको नया जॉब ढूंढने में पसीने आ जाएंगे। हो सकता है, फिर भी इसे पाने की गारंटी न मिले।
ऊंची तनख्वाह की चाह : जब भी करियर बदलने की सोचें, तो पहले से स्वीकार कर लें कि जितना वेतन अभी पा रहे हैं, उतना या उससे ज्यादा वेतन और पद नए करियर में शुरुआत में नहीं मिलने वाला। इसके लिए तैयार रहें।
अप्रासंगिक रिज्यूमे : अगर आपने नए करियर में पांव जमाने के लिए अपना पहले से बना रिज्यूमे भेज दिया है, तो उससे बड़ी गलती कोई और हो नहीं सकती। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गलतियों से बचें