DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मधुमेह से दम तोड़ रहे हर साल लाखों लोग

हर साल लाखों लोगों को लीलने वाली डायबिटीज बीमारी से प्रारंभिक स्तर पर निजात पाने की गुंजाइश बहुत ज्यादा है। डॉक्टरों का कहना है कि अपना लाइफ स्टाइल बदलकर लोग शुगर से निजात पा सकते हैं। शुगर होने से पहले ही ध्यान देने पर मौत के पंजे से बचने की संभावनाएं ज्यादा है।


देश में हर साल नए लाखों लोग डायबिटीज के फंदे में फंस रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, भारत में मौजूद शुगर के दस करोड़ मधुमेह रोगी अपनी दुर्दशा के लिए खुद जिम्मेदार हैं। अगर वह प्री-डायबिटीज लेवल पर ही कंट्रोल कर लें तो उन्हें शुगर की चपेट में नहीं आ पाएंगे। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सचिव डॉ. प्राद चावला का कहना है कि शुगर होने से पहले ही ध्यान देने से डायबिटीज होने की संभावना कम रहती है। जब शुगर लेवल 100-120 होता है तो लोगों को इसे गंभीरता से लेते हुए कंट्रोल कर लेना चाहिए। नियमित व्यायाम, खानपान पर ध्यान देने और दवा लगातार लेनी चाहिए। वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. अनिल राठी का कहना है कि मोटापा होने पर शुगर होने के ज्यादा चांस होते हैं। इसलिए लोगों को अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव कर इस रोग से बचना चाहिए। रोगियों और डॉक्टरों को इंसुलिन के इस्तेमाल को बढ़ावा देना चाहिए। उन्होंने बताया कि प्री-लेवल पर शुगर कंट्रोल नहीं करने पर इससे निजात पाना नामुमकिन है। मधुमेह हर साल लाखों लोगों की मौत का कारण बन जाती है।

डायबिटीज से होनेवाली बीमारियां
-हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी होती है।
-हृदय रोग की बीमारी आम होती है।
-आंखों पर बुरा असर पड़ता है।
-गुर्दे फेल होने की शिकायत बढ़ रही है।
-आंखों में मोतियाबिंद हो जाता है।
-शरीर में फालिस पड़ने की संभावना रहती है।

क्या करें रोगी
-बढ़ते वजन को करें कंट्रोल।
-संतुलित भोजन का इस्तेमाल।
-नियमित रूप से करें व्यायाम।
-फल व हरी सब्जियों का प्रयोग।
-तली-भुनी चीजों से करें परहेज।


15 नवंबर को जागरूकता मेला
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सचिव डॉ. प्राद चावला ने बताया कि 15 नवंबर को आईएमए भवन में डायबिटीज जागरूकता मेले का आयोजन होगा। जिसमें शुगर से होने वाले हर रोग के विशेषज्ञ चिकित्सक रोगियों का परीक्षण कर उपचार करेंगे। कई महंगे टेस्ट बहुत कम दर पर किए जाएंगे। मेले में आने वाले लोगों को शुगर के बारे में जागरूक किया जाएगा।
कुलदीप त्यागी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मधुमेह से दम तोड़ रहे हर साल लाखों लोग