फोटो गैलरी

Hindi Newsमौसम का बदलाव लाया बुखार

मौसम का बदलाव लाया बुखार

मौसम के करवट बदलते ही जिला अस्पताल में बुखार के मरीजों की संख्या बढ़नी शुरू हो गई है। दो दिन में अचानक बढ़ी सर्दी के कारण सिरदर्द व बुखार की मरीज बढ़ गए हैं। जिला अस्पताल में ओपीडी में आने वाले...

मौसम का बदलाव लाया बुखार
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 13 Nov 2009 07:43 PM
ऐप पर पढ़ें

मौसम के करवट बदलते ही जिला अस्पताल में बुखार के मरीजों की संख्या बढ़नी शुरू हो गई है। दो दिन में अचानक बढ़ी सर्दी के कारण सिरदर्द व बुखार की मरीज बढ़ गए हैं। जिला अस्पताल में ओपीडी में आने वाले मरीजों में 50 फीसदी मरीज सर्दी के कारण हुए बुखार के रहे।

पिछले कई दिनों से मौसम में अचानक बदलाव आया है। गुरूवार को हल्की बूंदाबांदी ने तामपान को और ज्यादा गिरा दिया। अचानक हुए इस बदलाव के कारण लोगों के सिर में दर्द के साथ बुखार की शिकायत भी होने लगी हैं।

जिला अस्पताल के फीजिशियन डा. आर.पी सिंह के मुताबिक इन दिनों वाहन पर चलने वाले लोगों को ज्यादा दिक्कत आ रही है। सामने से लगने वाली ठंडी हवा सिर व छाती को ज्यादा प्रभावित करती है। वाहन से उतरने के बाद जैसे ही लोग घर या आफिस के भीतर प्रवेश करते हैं तो शरीर का तापमान एकदम बदल जाता है। जिससे सबसे पहले सिर में भारीपन महसूस होने लगता है। इस दौरान यदि किसी प्रकार की मेडिकल सुविधा नहीं ली तो बुखार बन जाता है। साथ ही शरीर में दर्द महसूस होने लगता है।

डा. आरपी सिंह के मुताबिक शरीर को गर्म कपड़ों से ढक कर रखे। खासकर वाहन चलाते समय इस प्रकार के कपड़े पहने ताकि ठंडी हवा से बचा जा सके। रोजाना 250 से 300 मरीज जांच के लिए आते हैं। इनमे से ज्यादातर बुखार व भारी सिरदर्द के हैं। मौसम का मिजाज यदि अगले दो से तीन दिनों तक यदि ऐसा ही रहा तो बच्चों व वृद्ध लोगों को परेशानी होनी शुरू हो जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें