DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

26/11 के पहले दिल्ली में रुका था हेडली

26/11 के पहले दिल्ली में रुका था हेडली

अमेरिका का संदिग्ध आतंकी डेविड हेडली मुंबई हमलों के कुछ महीने पूर्व राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के भी एक होटल में रुका था।

हेडली के पासपोर्ट संबंधी विवरण के अनुसार हेडली पिछले साल अप्रैल में दिल्ली और मुंबई आया था। उसके बाद वह पाकिस्तान चला गया था। हेडली को एफबीआई ने प्रतिबंधित संगठन लश्कर-ए-तैयबा के साथ संबंधों के आरोप में गिरफ्तार किया था।

सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियां हेडली के आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन से भी संपर्क के बारे में छान-बीन कर रही हैं, जिसने राजस्थान और दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में हमले कराए थे।

गृह मंत्री पी चिदंबरम ने गुरुवार को कहा था कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने हेडली के अलावा उसके साथी और कनाडाई नागरिक तहव्वुर हुसैन राणा के खिलाफ भी मामला दर्ज कर लिया है।

चिदंबरम ने कहा था कि हेडली ने 26/11 के पहले कई बार और बाद में एक बार भारत की यात्रा की थी। उन्होंने कहा था हेडली जहां-जहां गया था, हम उन शहरों में जांच कर रहे हैं कि उसने किस-किस से मुलाकात की थी।


गृह मंत्रालय के एक उच्चाधिकारी ने दावा किया कि जांचकर्ताओं के पास हेडली के लश्कर-ए-तैयबा के साथ संपर्कों के संबंध में पर्याप्त सबूत हैं और सरकार अगले साल जनवरी में अमेरिका की अदालत के सामने उन्हें प्रस्तुत करके उसके प्रत्यर्पण का दबाव डालने वाली है।

अधिकारी ने कहा हम सबूतों के साथ उसके प्रत्यर्पण का दबाव डालेंगे। जांचकर्ता अब इस बात की जांच में जुटे हैं कि क्या हेडली और राणा दोनों मुंबई हमलों में शामिल थे और क्या दोनों के आका और मुंबई पर हमले की योजना बनाने वाले एक ही हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:26/11 के पहले दिल्ली में रुका था हेडली