DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वाइन फ्लू से 3900 अमेरिकी नागिरकों की मौत

स्वाइन फ्लू से 3900 अमेरिकी नागिरकों की मौत

अमेरिका में स्वाइन फ्लू से इस साल अप्रैल से अक्टूबर के बीच पांच सौ से अधिक बच्चों समेत 3900 लोगों की मौत हुई है।

अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केन्द्र (सीडीसी) ने बताया कि पूर्व में प्राप्त आंकड़ों के अनुसार स्वाइन फ्लू से दो करोड़ बीस लाख लोग संक्रमित थे और 98 हजार लोग अस्पतालों में भर्ती थे।

इस दौरान 80 लाख बच्चे इससे संक्रमित थे, जिनमें से 36 हजार बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया और उनमें से 540 बच्चों की मौत हो गई। सीडीसी की डॉ. अने शुचात ने पत्रकारों को बताया कि वह समझती हैं कि 540 की संख्या एक बडे़ आंकडे़ के लिए उपयुक्त अनुमान है, जो वह वहां से प्राप्त कर रही हैं।

शुचात ने कहा कि 2009 में वह जो कुछ भी देख रही हैं वह अप्रत्याशित है। उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू भयावह नहीं हो रहा है, लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि इससे संक्रमित मामलों और मौतों का आंकड़ा एकत्र करने में समय लगा। उन्होंने कहा कि गुरुवार को जारी आंकडे़ मौतों की वास्तिवक संख्या नहीं हैं, लेकिन दस राज्यों से प्राप्त विस्तृत आंकडे़ हैं।

ज्ञातव्य है कि सीडीसी ने स्वाइन फ्लू से 1200 अमेरिकी नागिरकों के मरने का अनुमान लगाया था। शुचात ने कहा कि स्वाइन फ्लू पूरे जाडे़ और वसंत ऋतु के आरंभ तक रहेगा।

एक अनुमान के मुताबिक एक औसत फ्लू के मौसम में लगभग 36 हजार अमेरिकी नागिरकों की मौत होती है और दो लाख नागिरकों को गंभीर अवस्था में अस्पतालों में भर्ती कराया जाता है। अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीज 65 से ऊपर की आयु वर्ग के होते हैं। साथ ही एक औसत फ्लू के दौरान लगभग 80 अमेरिकी बच्चों की मौत हो जाती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्वाइन फ्लू से 3900 अमेरिकी नागिरकों की मौत