DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिजली के लिए खटखटाया सिक्किम का दरवाजा

बिजली संकट से जूझते बिहार ने सिक्किम का दरवाजा खटखटाया है। उसने सिक्किम की पनन पनबिजली परियोजना से बिजली खरीदने की इच्छा जताई है। इस योजना के अन्तर्गत लगभग 1500 मेगावाट बिजली की खरीद करने का इरादा है।

इस संबंध में बिहार बिजली बोर्ड ने परियोजना में हिस्सेदारी का प्रयास भी शुरू कर दिया है। उसने परियोजना प्रबंधन के समक्ष बिजली खरीद का मामला उठाया है। हालांकि पिछले दिनों परियोजना के जीएम ने बिहार को उक्त परियोजना से बिजली लेने का प्रस्ताव भी दिया था। पनन परियोजना 300 मेगावाट क्षमता की है और अभी निर्माणाधीन है। बिहार का प्रयास है कि इसमें उसे कम से कम 100 मेगावाट बिजली उपलब्ध हो।

बिहार ने उत्तर-सिक्किम की इस परियोजना के संबंध में विस्तृत जानकारी मांगी है। उसने परियोजना के निर्माण, अनुमानित टैरिफ और बिजली खरीद के नियम व शर्तों के संबंध में जानकारी देने का अनुरोध किया है। बिहार ने पनन परियोजना प्रबंधन को यह भी जानकारी दी है कि उसने खुले बाजार से 1500 मेगावाट बिजली की खरीद के संबंध में इच्छुक उद्यमियों को आमंत्रित किया है।

केन्द्रीय कोटे में कटौती से परेशान बिहार ने पूर्वी प्रक्षेत्र में निर्मित होने वाली परियोजनाओं पर नजर लगा रखी है। इस क्षेत्र की तमाम परियोजनाओं में हिस्सेदारी के लिए वह प्रयासरत है। इसी क्रम में उसने सिक्किम की पनन पनबिजली परियोजना में भी हिस्सेदारी के लिए अभियान शुरू कर दिया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिजली के लिए खटखटाया सिक्किम का दरवाजा