DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गया में 50 क्विंटल विस्फोटक बरामद

पटना और बोकारो में विस्फोटक और हथियारों का जखीरा मिलने के बाद पुलिस ने गुरुवार को गया के दो थाना क्षेत्रों में छापेमारी कर भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया है। छापेमारी में डेल्हा थाना क्षेत्र के छोटकी डेल्हा मुहल्ले से 81 बोरा तथा मुफस्सिल थाने के राजा बाबू मार्केट से 29 बोरे विस्फोटक पकड़े गए। एसपी सुशील खोपड़े के अनुसार विस्फोटकों का वजन करीब 50 क्विंटल है।

पकड़ा गया विस्फोटक नक्सलियों का बताया जा रहा है, जिसे गया जिले और झारखंड विधानसभा चुनाव में विध्वंस मचाने के लिए रखा गया था। विस्फोटक सप्लायर सुभाष कुमार जो जहानाबाद के रसलपुर गांव का रहने वाला है तथा इसका संबंध प्रमुख नक्सली संग़ठन भाकपा-माओवादी के साथ होने की बात सामने आई है। उसके किराए के मकान पर जब पुलिस ने छापेमारी की तो नक्सली साहित्य, तीन किलो सल्फर, तार, आधा लीटर केमिकल्स और दो मोबाइल साइज की बैट्रियां मिलीं। विस्फोट विशेषज्ञों का कहना है कि सुभाष कुमार के घर और गोदाम से जो-जो सामग्री मिली है, उसे मिलाकर तुरंत शक्तिशाली बन बनाया सकता है।

गया में भारी मात्र में मिले विस्फोटक के तार पटना और बोकारो में नक्सली अड्डे बरामद हथियारों के जखीरे से जुड़े हैं। पटना के डीएसपी पंकज कुमार स्पाई के साथ बुधवार की देर रात यहां पहुंचे। सिटी डीएसपी अमजद अली के नेत्तव में पटना और गया के विभिन्न थानों की पुलिस ने स्पाई की सूचना पर एक साथ डेल्हा थाने के छोटकी नवादा और मुफस्सिल थाने के समीप राजाबाबू मार्केट में बुधवार की अहले सुबह एक साथ छापेमारी की। छापेमारी दल के होश उस वक्त उड़ गए जब छोटकी डेल्हा के रामपति यादव के गोदाम में यूरिया खाद के नीचे 81 बोरे विस्फोटक मिले।

यहां से बरामद विस्फोटकों में 31 बोरे अमोनियम नाइट्रेट और शेष की पहचान पोटाशियम नाईट्रेट के रूप में की गई है। पुलिस ने इसके बाद दुकानों में छापेमारी की लेकिन सिर्फ 20 बोरे उवर्रक मिले हैं। पुलिस के एक दल ने मुफस्सिल थाने के पास राजा बाबू मार्केट में छापेमारी की तो वहां से एक गोदाम से 29 बोरा विस्फोटक बरामद किया। पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि जहानाबाद का सुभाष डेल्हा के चौधरी के मकान में खाद की दुकान खोला थी। उसने कुछ दिनों के बाद रामपति यादव का एक गोदाम किराए पर लिया था। विस्फोटक उसी गोदाम में रखे गए थे। बरामद विस्फोटक के बैग पर आंध्र प्रदेश और पूना लिखा हुआ है। पुलिस इस बिंदु पर भी जांच कर रही है कि कहीं आंध्रप्रदेश के नक्सली विस्फोटकों की सप्लाई तो नहीं कर रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गया में 50 क्विंटल विस्फोटक बरामद