DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों की बैटन कार्डिफ पहुंची

दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों की बैटन कार्डिफ पहुंची

मशहूर खिलाड़ियों और सैकड़ों स्कूली बच्चों ने दिल्ली में अगले साल होने वाले राष्ट्रमंड़ल खेलों के सफर पर लंदन से निकली क्वीन बैटन के वेल्स के नेशनल कोल म्यूजियम पर पहुंचने पर जबरदस्त स्वागत किया।

यह पहला अवसर है जब क्वीन्स बैटन को कोयले की खान के अंदर से गुजारा गया। यह बैटन कोयले की खान की तीन सौ फुट अंदर की गहराई अनेक विजेता खिलाड़ियों को हाथों से गुजारी गई जिसमें वेल्स के रग्बी सेन्वस के कप्तान ली बीच, धावक साइमन लासन और 400 मीटर बाधा दौड़ का मेट एलियास शामिल है। इसके अलावा ओलम्पिक रजत पदक विजेता राष्ट्रमंडल चैम्पियन जमी बुलेजा ने भूमिगत सुरंग के अंदर इस बैटन को थाम कर लोगों का उत्साह बढा़या।

इससे पहले टोर्फेन के मेयर क्लार बाब जोंस खुद अपने हाथों से से इस बेटन को खदान के अंदर ले गए। ब्लेनाफोन के त्रेगाना के स्कूली बच्चें भारतीय तिरंगे के साथ हजारों की संख्या में स्वागत के लिए खड़े थे। इसके बाद कार्फिफ हाई स्कूल के इंटर स्कूल हाकी टूर्नामेंट का आयोजन किया गया जहां वेल्स के रग्बी खिलाड़ी रेहास विलियम्स ने इस बैटन को उसकी यात्रा पर आगे बढा़या।

इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ ने गत 29 अक्टूबर को दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों की इस बैटन को एक लाख नब्बे हजार किलोमीटर की यात्रा पर रवाना किया था। बैटन अपनी इस यात्रा के 12वें दिन यह यहां कार्डिफ पहुंची है। इस बैटन को 70 राष्ट्रमंडल देशों से होकर गुजरना है। इस बैटन की यात्रा अंत अगले साल तीन अक्टूबर को दिल्ली राष्ट्रमंडल के उद्घाटन समारोह स्थल जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम पर होना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों की बैटन कार्डिफ पहुंची