DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दुनिया के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति ओबामा

दुनिया के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति ओबामा

विश्व की सबसे शक्तिशाली हस्तियों की फेहरिस्त में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा शीर्ष पर हैं। वहीं इस सूची में ओसामा बिन लादेन और दाउद इब्राहिम जैसे आतंक के पर्याय बन चुके लोग भी शामिल हैं।

अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स द्वारा तैयार इस सूची में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और देश के शीर्ष उद्योगपति मुकेश अंबानी एवं रतन टाटा को भी जगह मिली है। फोर्ब्स की सालाना सूची में ओबामा के बाद दूसरे स्थान पर चीन के राष्ट्रपति हू चिंताओ और तीसरे पायदान पर रूस के प्रधानमंत्री व्लादिमीर पुतिन हैं।

तीन भारतीयों में मनमोहन सिंह को 36वें पायदान पर जगह मिली है, जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी 44वें और टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा 58वें पायदान पर हैं। सूची में दिलचस्प बात यह है कि अल कायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन 37वें पायदान है, जबकि दाउद इब्राहिम 50वें पायदान पर है।

फोर्ब्स की इस सूची में दलाई लामा को 39वें पायदान, जबकि 16वें पोप बेनेडिक्ट 11वें स्थान पर हैं। सूची में विश्वभर की कुल 67 हस्तियों को शामिल किया गया है। सूची में चौथे स्थान पर अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन बेन बर्नांके को और पांचवें स्थान पर गूगल के संस्थापक सर्जेई ब्रिन एवं लैरी पेज को जगह मिली है।

फोर्ब्स की सूची में इस्पात किंग लक्ष्मी निवास मित्तल को भी जगह मिली है और विश्व की सबसे बड़ी इस्पात कंपनी आर्सेलर मित्तल की अगुआई करने वाले मित्तल सूची में 55वें पायदान पर हैं।

इस फेहरिस्त में शीर्ष 10 हस्तियों में मेक्सिको के उद्योगपति कालरेस स्लिम हेलू छठे पायदान, मीडिया मुगल और न्यूज कार्प के चेयरमैन रूपर्ट मडरेक सातवें पायदान, वालमार्ट के प्रमुख माइकल डयूक आठवें पायदान, सऊदी अरब के शेख अब्दुल्ला बिन अब्दुल अजीज अल साउद नौवें पायदान और माइक्रोसाफ्ट के संस्थापक बिल गेटस 10वें पायदान पर हैं।

पत्रिका ने विश्व के सबसे ताकतवर लोगों की सूची तैयार करने में चार पहलुओं को ध्यान में रखा है। बड़ी संख्या में लोगों पर व्यक्ति का प्रभाव, आर्थिक संसाधन एवं अन्य क्षेत्रों में प्रभुत्व इन पहलुओं में शामिल हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दुनिया के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति ओबामा