DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राज ठाकरे के खिलाफ राष्ट्रद्रोह का मुकदमा

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) अध्यक्ष राज ठाकरे के खिलाफ यहां की एक अदालत में राष्ट्रभाषा हिन्दी के अपमान और राष्ट्रद्रोह का मुकदमा दायर किया गया है।


बिहार के लोगों तथा छठ पर्व के कथित अपमान के लिए ठाकरे के खिलाफ चर्चित मुकदमा दायर करने वाले वकील हामिद रजा खान तथा कुछ अन्य द्वारा भारतीय दंड संहिता की धारा 295 ए, 298, 153ए और 121 के तहत कल यहां मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी पी के मोइत्र की अदालत में दायर इस मामले की सुनवाई 16 नवंबर को होगी। शिकायतवाद में आरोप लगाया गया है कि  ठाकरे ने महाराष्ट्र के नवनिर्वाचित विधायकों को राष्ट्रभाषा हिंदी में शपथ नहीं लेने के लिए पत्र लिख कर चेतावनी दी जो राष्ट्रदोह जैसा कृत्य है। उनके खिलाफ राष्ट्रभाषा के अपमान तथा द्वेष और दहशत फैलाने के भी आरोप लगाए गए हैं।

ज्ञातव्य है कि छठ के अपमान संबंधी रजा के मुकदमे तथा उत्तर भारतीयों के प्रति कथित तौर पर असम्मानजनक भाषा का प्रयोग करने को लेकर भी यहां एक अन्य वकील द्वारा दायर दो चर्चित मामलों में यहां की अदालतों ने ठाकरे के खिलाफ चार बार गैर जमानती वारंट जारी किए थे। फिलहाल इन मामलों में उन्हें उच्चतम न्यायालय से अंतरिम राहत मिली हुई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राज ठाकरे के खिलाफ राष्ट्रद्रोह का मुकदमा