DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिनभर तरोताजा रखे गुड फूड

दिनभर तरोताजा रखे गुड फूड

वैसे तो हर प्रकार के आहार की कोई ना कोई खासियत होती है, पर दिनभर की भागदौड़ के बाद जरूरत होती है ऐसे आहार की, जो शरीर को ताजगी और ऊर्जा प्रदान करे। जिसके सेवन से शरीर में आवश्यक तत्वों की कमी को भी पूरा किया जा सके। जानें, तुरंत ऊज्र और पोषण देने वाली ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में:

ओटमील/जौ का आटा: खूब सारा फाइबर मौजूद होने की वजह से ग्लायसेमिक इंडेक्स पर ओट्स का स्थान काफी नीचे होता है, जिससे इनसे मिलने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर में थक्का बन कर जमने की बजाय रक्तधमनियों में हल्के-हल्के फैलते हैं। ओट्स में ऊर्जा प्रदान करने वाले और तनाव को कम करने वाले विटामिन-बी फैमिली के तत्व मौजूद होते हैं, जो पूरे दिन थकान को पास नहीं आने देते। एक कप ओटमील में 145 कैलोरी, 25 ग्राम काबरेहाइड्रेट, छह ग्राम प्रोटीन और दो ग्राम वसा होता है।

दालें: काबरेहाइड्रेट और प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत हैं दालें, जिससे हमारे शरीर में ग्लूकोज का स्राव एक साथ ना होकर धीरे-धीरे नियंत्रित रूप से होता है। सभी दालों में प्रोटीन, विटामिन-बी, आयरन, जिंक, पोटैशियम,  कैल्शियम और कॉपर तत्व विशेष रूप से मौजूद होते हैं। एक कटोरी उबली दाल में 290 कैलोरी, 40 ग्राम काबरेहाइड्रेट, 18 ग्राम प्रोटीन और केवल एक ग्राम फैट होता है।

केला: केले की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह सुपाच्य है तथा इंस्टेंट एनर्जी का काम करता है। केले में पोटैशियम और आयरन भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जो धमनियों और मांसपेशियों को बेहतरीन तरीके से कार्य करने में मदद करते हैं। दूसरे पोषक तत्वों की तरह यह शरीर में ज्यादा वक्त के लिए नहीं रहता। सेब, अंगूर, और अनन्नास आदि फलों का सेवन भी शरीर को तुरंत स्फूर्ति प्रदान करता है। एक केले में 105 कैलोरी, 27 ग्राम काबरेहाइड्रेट, एक ग्राम प्रोटीन और 0.5 ग्राम फैट होता है।

बादाम: बादाम में मोनोसैच्युरेटेड फैट होता है, जो आवश्यक ओमेगा-3 और ओमेगा-6 उत्पन्न करता है। अन्य फैट की तरह बादाम में मौजूद वसा आपको आलसी नहीं बनाती। बारह बादाम में 83 कैलोरी, तीन ग्राम काबरेहाइड्रेट, तीन ग्राम प्रोटीन और सात ग्राम फैट होता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिनभर तरोताजा रखे गुड फूड