DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मेथी के स्वादिष्ट व्यंजन

मेथी के स्वादिष्ट व्यंजन

जाड़े का मौसम आ गया है और बाजार में हरी सब्जियां आने लगी हैं। मैं मेथी और बिना छिले आलू की सब्जी उस तरह बनाने जा रहा हूं, जिस तरह पंजाबी लोग बनाते हैं। मेरी पत्नी एल्योना जिस तरह आलू-मेथी की सब्जी बनाती हैं, पंजाबी उससे अलग तरह से बनाते हैं। एल्योना पहले आलू को उबालती हैं, फिर बिना उसे छीले अच्छी तरह कटे मेथी के पत्तों के साथ तड़का देकर बनाती हैं। वह मेथी को गुड़ के साथ मिला कर ‘थेप्ला’ भी बनाती हैं।

मेरा सुझाव है कि मेथी आपके फ्रिज में पूरे वर्ष रहनी चाहिए। लेकिन यह कैसे संभव है? मेथी के बड़े गुच्छे खरीदें और पत्तियों को तोड़ लें। उन्हें पूरी तरह सूख जाने दें। फिर एक बोतल में एयर टाइट करके बंद कर दें। जब मेथी का उपयोग करना हो तो मेथी की कुछ पत्तियां निकाल कर पानी में भिगो दें। फिर पानी निकाल कर पहले की तरह प्रयोग करें। मेरी एक दोस्त सूखी पत्तियों वाली मेथी का प्रयोग तब करती हैं, जब उनके घर अचानक  मेहमान आ जाते हैं। वह प्याज और आलू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लेती हैं और उसमें सूखी मेथी की पत्तियां, महीन कटी हरी मिर्च और बेसन मिला देती हैं। उसके बाद उसके स्वादिष्ट पकौड़े बनाती हैं। 

मेथी-दाना के उपयोग से डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। मेथी-दाना को भून कर जार में एयर टाइट करके बंद कर दें और लंबे समय तक रखें। मेथी-दाने का प्रयोग भिंडी की सब्जी, कद्दू, गुजराती कढ़ी और तुर की दाल में भी किया जाता है। अंकुरित मेथी-दाने के भी बहुत अच्छे व्यंजन बनते हैं। पतले परांठे के साथ उनका आनंद लिया जा सकता है।

मेथी के कई प्रकार के व्यंजन बनाए जा सकते हैं, जैसे मेथी-टमाटर-पनीर, मेथी-मटर-मलाई, मेथी-परांठा, मेथी और मुथिया के साथ बेसन-पूड़ी अदि।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मेथी के स्वादिष्ट व्यंजन