DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

18 जुलाई को नेल्सन मंडेला अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया जाएगा

18 जुलाई को नेल्सन मंडेला अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया जाएगा

संयुक्त राष्ट्र ने शांति के लिए नोबल पुरस्कार विजेता पूर्व अफ्रीकी राष्ट्रपित नेल्सन मंडेला के जन्म दिवस 18 जुलाई को नेल्सन मंडेला अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा में यह निर्णय लिया गया। मंडेला को यह सम्मान शांति स्थापना, रंग-भेद समाधान, मानवाधिकारों की रक्षा और लैंगिक समानता की स्थापना के लिए किए गए उनके सतत प्रयासों के लिए दिया जा रहा है।

अट्ठारह जुलाई 2010 में मंडेला 92 वर्ष के हो जाएगें। अगले वर्ष से यह दिन उन्हें समिर्पत रहेगा। महासभा के अध्यक्ष अली ट्रेकी ने बताया कि यह निर्णय एक महान व्यिक्त को सम्मानित करने के लिए लिया गया है जिसने लोगों की भलाई के लिए काम किया और उसका खामियाजा भी भुगता। उन्होंने कहा कि मंडेला ने 27 सालों की कैद के दौरान अधिकांश वक्त केप टाउन के किनारे बसे कुख्यात रोब्बन द्वीप बंदी गृह में व्यतीत किया। वर्ष 1990 में जेल से रिहाई के बाद मंडेला दिक्षण अफ्रीका के प्रधानमंत्री बने और वर्ष 1994 से 1999 तक उन्होंने सत्ता संभाली। इस वर्ष उनके 91वें जन्म दिवस पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने कहा था कि मंडेला संयुक्त राष्ट्र में उच्च आदर्शों के प्रतीक हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:18 जुलाई को नेल्सन मंडेला अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया जाएगा