DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टेस्ट मैचों में जीत के सैंकड़े के करीब टीम इंडिया

टेस्ट मैचों में जीत के सैंकड़े के करीब टीम इंडिया

पिछले आठ महीने से सीमित ओवरों के खेल में व्यस्त रही टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ 16 नवंबर से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज में इस खेल में जीत का सैकड़ा पूरा करने के लिए उतरेगी जिसके लिए उसे सिर्फ एक मैच जीतना है।

भारत ने अब तक 430 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उसे 99 में जीत और 136 मैचों में हार मिली। भारत अगर श्रीलंका के खिलाफ तीन मैच की सीरीज में से एक मैच जीत जाता है तो वह भी ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान की जमात में शामिल हो जाएगा, जो पहले ही टेस्ट क्रिकेट में जीत का सैकड़ा पूरा कर चुके हैं।

महेंद्र सिंह धोनी की टीम के लिए अच्छी खबर यह है कि श्रीलंका ने अब तक भारतीय सरजमीं पर पिछले 14 मैच में कभी जीत दर्ज नहीं की है और अगर नतीजा पिछली सीरीज की तरह ही रहे तो 1932 से टेस्ट मैच खेल रहा भारत का जल्द ही 100 मैच जीतने का सपना पूरा हो जाएगा।
    
भारत को वैसे यहां तक पहुंचने के लिए लंबा सफर तय करना पड़ा। वह टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण के बाद पहले 20 साल तक सिफर पर अटका रहा और उसने टेस्ट मैच में जीत का अर्धशतक 62 साल और 287 मैच में पूरा किया। इसके बाद टीम के प्रदर्शन में लगातार सुधार होता रहा और यही वजह है कि 50वीं जीत के लगभग 16 साल बाद भारत जीत का सैकड़ा पूरा करने की दहलीज पर है। इस बीच भारतीय टीम ने 143 मैच खेले जिनमें से उसने 49 मैच में जीत दर्ज की।

भारत ने 21वीं सदी यानी 2000 के बाद जो 100 टेस्ट मैच खेले उनमें से 39 में उसे जीत मिली जो किसी एक दशक में उसका सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड है। इसके अलावा उसने नब्बे के दशक में 18 मैच और सत्तर के दशक में 17 मैच अपने नाम किए थे।

इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने सर्वाधिक 99 मैच खेले हैं और उसने सबसे अधिक 19 मैच भी इसी टीम के खिलाफ जीते हैं। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया का नंबर आता है जिसके खिलाफ उसने 76 में से 18 मैच जीते हैं। न्यूजीलैंड को उसने 47 मैच में से 15 में, श्रीलंका को 29 मैच में से 11 में, वेस्टइंडीज को 82 मैच में से 11 में, पाकिस्तान के खिलाफ 59 मैच में से नौ में, जिम्बाब्वे के खिलाफ 11 मैच में से सात में और बांग्लादेश के खिलाफ पांच मैच से चार में जीत दर्ज की है।
    
भारत ने अपनी सरजमीं पर 219 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से उसने 67 में जीत दर्ज की जबकि विदेशी धरती पर उसे 211 मैच में से केवल 32 में जीत हासिल हुई। इनमें से उसने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में सर्वाधिक पांच-पांच मैच जीते हैं।
    
टेस्ट क्रिकेट में सौरव गांगुली भारत के सबसे सफल कप्तान हैं जिन्होंने 49 मैच में 21 मैच जीते जबकि मोहम्मद अजहरूद्दीन ने जिन 47 मैच में टीम की अगुवाई की उनमें से 14 में भारत ने जीत का स्वाद चखा।

अब तक जिन टीमों ने जीत का सैकड़ा पूरा किया है उनमें ऑस्ट्रेलिया के नाम पर 332, इंग्लैंड के नाम पर 310, वेस्टइंडीज के नाम पर 152, दक्षिण अफ्रीका के नाम पर 120 और पाकिस्तान के नाम पर 103 जीत दर्ज हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:टेस्ट मैचों में जीत के सैंकड़े के करीब टीम इंडिया