DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

‘साफ-सुथरा’ करियर

दफ्तर में आप अपने वर्क-स्टेशन (डेस्क, कंप्यूटर वगैरह) को कितना साफ सुथरा रखते हैं, इस पर आपके करियर का विकास काफी कुछ निर्भर करता है। यही नहीं, ऑफिस में आपकी लोकप्रियता का बढ़ना या घटना भी इसी पर निर्भर करता है। हमेशा अपने कार्य स्थल को साफ सुथरा रखने का प्रयास करना चाहिए। ऑफिस में सफाई के कई फायदे हैं। सहकर्मी या अधिकारी आपके सामने कभी आपकी गंदी आदत या लुक्स की शिकायत नहीं करते, लेकिन पीठ पीछे इसकी चर्चा अवश्य करते हैं, इसे तय मानकर चलें। मतलब यह हुआ कि ऑफिस में आपसे हर कोई सफाई बरतने की अपेक्षा रखता है। सफाई सभी के साथ घनिष्ठता बढ़ाने और मधुर संबंध रखने में काफी मदद करती है। ये ऐसा गुण है, जो आपको परफैक्शन की तरफ ले जाता है। इस गुण के बारे में हर शख्स को निम्न बातें जरूर जान लेनी चाहिए-
ल्ल  आप साफ सुथरे नज़र आएंगे, तो हर व्यक्ति आपसे मिलकर खुश होना चाहेगा। ऑफिस में सलवटदार और मुसे हुए कपड़े पहनने वालों और अस्वच्छ चेहरे वालों से कोई मिलना भी पसंद नहीं करता। आपके आंख, कान और नाक पर धूल न जमी रहे, इसके बारे में सावधान रहें। आपके लुक्स की वजह से कभी ऐसा भी हो सकता है कि आपके पास बैठने वाले कर्मचारी बॉस से शिकायत ही करने लगें। 
ल्ल डेस्क और कंप्यूटर पर अस्तव्यस्तता और अराजकता का राज नहीं होना चाहिए।  वर्कस्टेशन ऐसा हो कि सहकर्मी आकर बात करने को लालायित हों। डेस्क पर अखबारों के ढेर, अस्त-व्यस्त फैले कागज और फाइलें, चाय के जूठे कप, गिलास और टेबल पर जमी धूल का वातावरण काम के लायक नहीं रहेगा।
ल्ल किए हुए काम को बॉस के हवाले करने से पहले एक बार देख लें। इससे बॉस खुश होंगे, वरना झल्लायेंगे, जिससे नुकसान हो सकता है।
ल्ल अच्छी कार्यशैली की प्रशंसा होती है। क्यों न आप ही इसकी मिसाल बनकर उभरें?

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:‘साफ-सुथरा’ करियर