DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गुरुवार से श्री गणेश, आ गई आपकी मेट्रो

इसे किस्मत का ही दोष कहें कि चार साल बाद मेट्रो का किराया बढ़ा तो उस दिन जब पहली बार नोएडा वाले इसकी सवारी करेंगे। इस बुरी खबर के सामने यह बड़ी खबर है कि हर दिन नोएडा-दिल्ली करने वाले एक लाख लोग मेट्रो के कारण राहत की सांस लेंगे। इनमें से बहुत सारे लोग मेट्रो से दिल्ली आया-जाया करेंगे तो बचे लोगों को दिल्ली जाने वाले रास्तों पर गाड़ियों की भीड़ भी कम मिलेगी। फायदा उन लोगों को ज्यादा होगा जो मेट्रो से लंबी दूरी की यात्रा करेंगे।


12 को उद्घाटन के बाद 13 को सुबह छह बजे से नोएडा वाले मेट्रो में सफर शुरू कर देंगे। सहूलियत के लिए लिहाज से कुछ लोगों को नुकसान जबकि ज्यादा को फायदा होगा। जैसे, सेक्टर 32 स्टेशन से गोल्फ कोर्स सामने दिखता है, लेकिन इसके लिए आठ रुपए देने से लोग जरूर भागेंगे। दूसरी तरफ यमुना बैंक तक जाने के लिए 18 रुपए खर्च करना बहुत फायदे का सौदा नहीं तो बुरा भी नहीं होगा। 25 मिनट में बगैर गाड़ी बदले एसी में मेट्रो से यमुना बैंक जाना निश्चित तौर पर अच्छा होगा। असल फायदा और लंबी दूरी के लिए होगा। 30 रुपए खर्च कर द्वारका सेक्टर 9 तक की यात्रा सुखद ही होगी। डेढ़ घंटे में यह दूरी तय कर लेना कितना अच्छा होगा, यह शब्दों में बयां करना संभव नहीं है।


नोएडा से बस या कार से द्वारका जाने वालों का दिल ही जानता है कि मेट्रो कितनी बड़ी सौगात है। इतना ही नहीं, गुड़गांव जाने वालों के लिए भी मेट्रो वरदान होगी। द्वारका सेक्टर 9 से गुड़गांव करीब है और अब एक बस से धौला कुआं और फिर वहां से गुड़गांव जाने का संकट नहीं होगा। इसके अलावा यह भी अच्छी बात होगी कि राजीव चौक से मेट्रो के अन्य रूट पर भी आप कम खर्च में जा सकते हैं।
कुमार जितेन्द्र ज्योति

ये दूरियां भी अब मेट्रो से होंगी करीब
 राजीव चौक से पटेल चौक होते हुए केंद्रीय टर्मिनल।
 राजीव चौक से नई दिल्ली, चावड़ी बाजार, चांदनी चौक, कश्मीरी गेट, सिविल लाइंस, विधानसभा, विश्वविद्यालय, जीटीबी नगर, मॉडल टाउन, आजादपुर, आदर्श नगर से होकर जहांगीरपुरी।
 राजीव चौक से कश्मीरी गेट के रास्ते तीस हजारी, शास्त्री नगर, इंद्रलोक, पीतमपुरा, रोहिणी पूर्व, रोहिणी पश्चिम होकर रिठाला।
 राजीव चौक से कश्मीरी गेट के रास्ते शास्त्री पार्क, सीलमपुर, वेलकम, शाहदरा, झिलमिल होकर दिलशाद गार्डन।

फैक्ट फिगर
6 स्टेशन नोएडा में
11 स्टेशन सेक्टर 32 से यमुना बैंक
42 स्टेशन सेक्टर 32 से द्वारका सेक्टर 9 तक
47.4 किलोमीटर दूर है सेक्टर 32 से द्वारका सेक्टर 9
8.1 किलोमीटर चलेगी नोएडा के अंदर मेट्रो
13.1 किलोमीटर है सेक्टर 32 से यमुना बैंक
6 बजे सुबह से चलने लगेगी नोएडा में मेट्रो
11 बजे रात तक मिलेगी नोएडा मेट्रो की सेवा

‘‘अभी समय तालिका की स्थिति स्पष्ट नहीं है। द्वारका सेक्टर 9 से यमुना बैंक तक आने वाली मेट्रो नोएडा तक आएगी। इसके अलावा नोएडा कॉरीडोर के नाम पर आई सात ट्रेन भी इस पूरे रूट पर दौड़ेंगी। डीएमआरसी की कोशिश यही होगी कि वह अन्य स्टेशनों की तरह नोएडा में फ्रिक्वेंट सर्विस दे। हमारी कोशिश है कि हर पांच मिनट बाद मेट्रो की सर्विस नोएडा में हो।’’
अनुज दयाल
मुख्य प्रवक्ता, डीएमआरसी

फीडर नहीं, फिलहाल रोडवेज भरोसे
पिछले दिनो डीएमआरसी को यूपी ने दो टूक कह दिया था कि दो महीने के अंदर फीडर बसें चला लें। डीएमआरसी को स्पष्ट कहा गया है कि पूर्व घोषित 60 बसें खरीदकर तय पांच रूटों पर देा महीने में चलाए। इस खरी-खरी के बाद डीएमआरसी ने अपनी तरफ से कोशिश तेज कर दी है। मूल संकट सीटों को लेकर है, क्योंकि कोर्ट के आदेश के मुताबिक नोएडा में 30 से कम सीट वाली निजी ट्रांसपोर्ट की बस नहीं चल सकती। डीएमआरसी अगर अपनी बस चलाएगी तो यह 30 सीट से कम वाली बस भी चला सकती है, लेकिन निजी ट्रांसपोर्टर को यह छूट नहीं मिल सकती। फिलहाल सामंजस्य के लिए रोडवेज नोएडा में मेट्रो के विभिन्न स्टेशनों से कनेक्ट होती अपनी बसें चलाएगी।

फीडर के तय पांच रूट
 गोल्फ कोर्स मेट्रो स्टेशन से सेक्टर-93 एल्डिको अपार्टमेंट तक
 सेक्टर-32 सिटी सेंटर से सेक्टर-118 तक
 सेक्टर-32 सिटी सेंटर से विजयनगर तक
 सेक्टर-15 से सेक्टर-62 तक
 बोटेनिकल गार्डेन से सेक्टर-88 तक

दो पार्किग, चार पिक-ड्रॉप
 सेक्टर 15 (पिक-ड्रॉप)
 सेक्टर 16 (पार्किग)
 सेक्टर 18 (पिक-ड्रॉप)
 बॉटेनिकल गार्डन, सेक्टर 38 (पिक-ड्रॉप)
 गोल्फ कोर्स, सेक्टर 37 (पिक-ड्रॉप)
 सिटी सेंटर, सेक्टर 32 (पार्किग)

सुरक्षा-सुविधा
अंदर की सुरक्षा होगी सीआईएसएफ के हवाले
बाहरी सुरक्षा व सामंजस्य में यूपी पुलिस साथ
सड़क पर वाहन घटेंगे,प्रदूषण में 60 फीसदी राहत

जल्द मिलेगी सुविधा
 पांच स्टेशनों पर शॉपिंग
 साइकिल को फ्री पार्किग
 सभी स्टेशनों पर एटीएम

 


कार लूप बंद
मेट्रो के आने से शहर के दो लूप क्लब पर फर्क दिखेगा। एशियन लूप के मैनेजर सुखविंदर ने कहा कि 15 तारीख से हमारी नोएडा से दिल्ली क्नॉट प्लेस चलने वाली 12 कैब सहित 17 टैक्सियों की बुकिंग कैंसिल की गई है। उनके मुताबिक ये सभी लोग क्नाट प्लेस जाते थे, लेकिन मेट्रो के आने के बाद ही इन लोगों ने निर्णय लिया। हालांकि 11 गाड़ियां की नई बुकिंग की गई है जो सेक्टर 62 से सेक्टर-32 के बीच तय है। इसी तरह चौधरी ट्रेवल्स ने भी अपनी 20 गाड़ियों की बुकिंग 22 तारीख तक कैंसिल होने की बात कही है। उल्लेखनीय है कि नोएडा से करीब 80 से अधिक गाड़ियां लूप बना दिल्ली के लिए जाती थीं, जिसमें निजी कंपनियों में कार्यरत अधिकारी व कई सरकारी आफिसर थे, जिन्होंने मेट्रों के आने के बाद ऐसा किया।

चार्टड बसों पर असर
नोएडा के विभिन्न सेक्टरों से करीब 85 से अधिक चार्टड बसें चलती थी। इनमें से अधिकतर द्वारका, पंजाबी बाग, आईएसबीटी व क्नाट प्लेस के लिए थीं। चार्टड मालिकों का कहना है कि नोएडा मेट्रो इसी रूट पर चली हैं, जिससे हमारा काफी नुकसान होगा। इसी तरह से 90 से अधिक टैक्सियों पर भी इसका असर पड़ा है। साथ ही कई ऑटो चालकों पर भी मेट्रो की मार पड़ेगी, क्योंकि करीब 100 से अधिक ऑटो सुबह-शाम महिलाओं व बड़े घराने के लोगों को लाने ले जाने का कार्य करते थे। इसके अलावा सुबह व शाम स्टेशन जाने वाले ऑटो पर भी इसका असर पड़ेगा।

सिटी सेंटर से यमुना बैंक किराया          समय 
चार्टड बस    25 रुपए  50 मिनट
आटो     100-120 रु. 40 मिनट
सरकारी बस    15 रुपए  एक घंटा

‘‘शहर में मेट्रो के आने से ट्रैफिक दवाब काफी कम होगा। यही नहीं हम मानते हैं कि प्रतिदिन सुबह से रात तक चालीस हजार से अधिक वाहन सिटी सेंटर से कनॉट प्लेस व अन्य स्थानों के लिए चलते हैं। इसमें से करीब 50 प्रतिशत वाहन जल्द ही सड़कों से हट जाएंगे। हम लोग एक सप्ताह मेट्रो चलने के बाद सर्वे भी करेंगे और उसके बाद नया ट्रैफिक प्लान बनाया जाएगा।’’
अजय सहदेव
ट्रैफिक एसपी

 

नोएडा सिटी सेंटर से डायरेक्ट रूट का किराया
गोल्फ कोर्स      08
बॉटेनिकल गार्डन     10
सेक्टर 18      10
सेक्टर 16      12
सेक्टर 15      12
न्यू अशोकनगर, मयूर विहार फेज एक्स.   15
मयूर विहार फेज 1, अक्षरधाम    16
यमुना बैंक, इंद्रप्रस्थ     18
प्रगति मैदान, मंडी हाउस, बाराखंभा, राजीव चौक 19
रामकृष्ण आश्रम मार्ग, झंडेवालान   21
करोलबाग, राजेन्द्र प्लेस, पटेल नगर   22
शादीपुर, कीर्तिनगर, मोती नगर    23
रमेश नगर, राजौरी गार्डन, टैगोर गार्डन, सुभाष नगर  25
तिलक नगर, जनकपुरी पूर्व व पश्चिम, उत्तम नगर पूर्व  27
उत्तम नगर पश्चिम, नवादा, द्वारका मोड़    28
द्वारका, द्वारका सेक्टर 14/13/12/11   29
द्वारका सेक्टर 10/9     30 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: गुरुवार से श्री गणेश, आ गई आपकी मेट्रो