DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रैंकिंग में तीसरे स्थान पर खिसका भारत

रैंकिंग में तीसरे स्थान पर खिसका भारत

आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज शुरू होने से पहले विश्व की शीर्ष वनडे टीम बनने का मौका पाने वाली भारतीय टीम सात मैचों की सीरीज में विश्व चैंपियन से 2-4 से हारने के बाद बुधवार को जारी रैंकिंग में फिर से तीसरे स्थान पर खिसक गई।

वहीं इसके विपरीत आस्ट्रेलिया ने वनडे रैंकिंग में 10 हफ्ते तक दबदबा कायम करते हुए शीर्ष स्थान मजबूत कर लिया है। हालांकि भारत के खिलाफ सातवां और अंतिम वनडे बुधवार को मुंबई में बारिश की भेंट चढ़ गया।

सात मैचों की सीरीज शुरू होने से पहले भारत दूसरे नंबर पर था और उसे आस्ट्रेलिया की बादशाहत को खत्म करने के लिए सीरीज जीतने की जरूरत थी, लेकिन महेंद्र सिंह धोनी और उनकी सेना चोटिल खिलाड़ियों से जूझ रही आस्ट्रेलिया की कमजोरी का फायदा नहीं उठा सकी और उसे शिकस्त का मुंह देखना पड़ा।

आस्ट्रेलिया ने अपनी सरजमीं पर इंग्लैंड को 6-1 से परास्त कर शानदार तरीके से करीब 10 हफ्ते तक वनडे क्रिकेट में दबदबा बरकरार रखा। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में आईसीसी चैम्पियंस ट्राफी में भी विजय पताका लहराई थी और अब उन्होंने धोनी की टीम के खिलाफ सीरीज में बेहतरीन जीत दर्ज की।

अपने प्रमुख खिलाड़ियों के चोटिल होने के बावजूद आस्ट्रेलिया ने विश्व को दिखा दिया कि वह एक दिवसीय रैंकिंग तालिका में शीर्ष पर बैठने का हकदार है। आस्ट्रेलियाई टीम हाल के दिनों में थोड़े समय के लिए दक्षिण और भारत को अपना पहला स्थान गंवा चुकी थी।

हाल में 20 सितंबर तक आस्ट्रेलियाई टीम भारत और दक्षिण अफ्रीका के बाद तीसरे नंबर पर थी, लेकिन अब वह ग्रीम स्मिथ की टीम से आठ रेटिंग अंक ऊपर है। हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ आगामी पांच मैचों की एक दिवसीय सीरीज के अलावा आस्ट्रेलिया जनवरी के तीसरे हफ्ते तक टेस्ट क्रिकेट पर ध्यान लगाए है क्योंकि उसके पास टेस्ट सू़ची में भी दक्षिण अफ्रीका के करीब पहुंचने का मौका है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रैंकिंग में तीसरे स्थान पर खिसका भारत