DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मगध और मालगाड़ी एक ही ट्रैक पर, हादसा टला

हावड़ा-दिल्ली मुख्य रेल मार्ग पर करबिगवाँ-प्रेमपुर रेलवे स्टेशन के बीच बुधवार सुबह गार्ड और चालक की सतर्कता से बड़ा हादसा टल गया। दिल्ली से पटना जा रही मगध एक्सप्रेस को उसी ट्रैक पर सिग्नल दे दिया गया, जिस पर पहले से ही एक मालगाड़ी को इसी गाड़ी को पास देने के लिए रोका गया था। शुक्र रहा कि लूप लाइन में खड़ी एक अन्य मालगाड़ी के गार्ड ने वाकी-टाकी में दिए जा रहे निर्देशों को सुनने के बाद सम्भावित हादसे की जानकारी तत्काल कन्ट्रोल रूम को दी।

कन्ट्रोल रूम ने फौरन मगध एक्सप्रेस के ड्राइवर को इस गलती की जानकारी दी। यह सूचना मिलते ही मगध के ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर जब ट्रेन को रोका तो उसकी और मालगाड़ी के बीच की दूरी महज तीन सौ फिट रह गई थी। देर शाम लापरवाही के आरोप में करबिगवाँ के सहायक स्टेशन मास्टर को निलम्बित कर दिया गया। घटना के उच्चस्तरीय जाँच के आदेश भी दिए गए हैं।

बुधवार तड़के चार बजकर दस मिनट पर दिल्ली से पटना जा रही 2402 डाउन मगध एक्सप्रेस को पास करने के लिए करबिगवाँ के सहायक स्टेशन मास्टर डीपी यादव ने एक मालगाड़ी को रोक लिया। पीछे आ रही मगध एक्सप्रेस को आगे निकालने के लिए सिग्नल लोवर कर दिया। लापरवाही यह की गई कि जिस ट्रैक का सिग्नल लोवर किया गया, उसी पर मालगाड़ी को खड़ा किया गया था। दोनों गाड़ियों के एक ही ट्रैक पर आने की जानकारी लूप लाइन आउटर पर पहले से खड़ी दूसरी मालगाड़ी के गार्ड को वाकीटाकी से मिली।

मालगाड़ी के ठीक पीछे उसी ट्रैक पर धड़धड़ाती चली आ रही मगध को खतरे में देख उस गार्ड ने फौरन संचालन विभाग के अफसरों को सूचना दी। एक ही ट्रैक पर दो गाड़ियों के होने की खबर मिलते ही अफसरों के होश उड़ गए। संचालन विभाग ने तुरंत मगध एक्सप्रेस के चालक से सम्पर्क साधा और ट्रैक पर मालगाड़ी खड़ी होने की सूचना दी। मगध के चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी को मालगाड़ी से सिर्फ तीन सौ फिट की दूरी पर रोक कर एक भयानक हादसे को टाल दिया।

गाड़ी रुकते ही रेलवे के आला अफसर मौके पर पहुँच गए। टीआई फतेहपुर हरिशचंद्र यादव ने बताया कि घटना की उच्चस्तरीय जाँच कराई जा रहा है। प्रथमदृष्टया सहायक स्टेशन मास्टर डीपी यादव को निलम्बित कर दिया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मगध और मालगाड़ी एक ही ट्रैक पर, हादसा टला