DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गंगा का हाल जानेंगे केंद्रीय मंत्री

राज्य गंगा बेसिन अथार्टी के गठन के बाद गंगा निर्मलीकरण के मामले में केंद्र सरकार ने इस दिशा में सक्रियता बढ़ा दी है। इसके तहत केंद्रीय वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जयराम रमेश गुरुवार को काशी आएंगे और शुक्रवार को यहां गंगा का हाल जानेंगे। साथ ही इसकी पड़ताल भी करेंगे कि गंगा में कितना मल-जल गिर रहा है। बाद में दीनापुर में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण और किसी एक पंपिंग स्टेशन का अवलोकन भी करेंगे। श्री रमेश के साथ वन एवं पर्यावरण मंत्रलय के कई अफसर भी आ रहे हैं। जल निगम की गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के अलावा नगर निगम के अफसरों ने मंत्री के दौरे के मद्देनजर तैयारी शुरू कर दी है।

श्री रमेश गुरुवार को अपराह्न 3.35 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे। वहां से 4.30 बजे सर्किट हाउस पहुंचेंगे। राज्यपाल कक्ष में इनके ठहरने की व्यवस्था की गई है। शाम 5 बजे बीएचयू के लिए निकलेंगे और शाम 5.45 बजे सेंटर फार इन्वायरनमेंटल साइंस एंड टेक्नालॉजी में वैज्ञानिकों से गंगा निर्मलीकरण पर वार्ता करेंगे। बाद में वह तुलसीघाट जाएंगे, जहां संकटमोचन फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रो. वीरभद्र मिश्र से मुलाकात कर संकटमोचन मंदिर में दर्शन-पूजन करेंगे।

अगले दिन व सुबह नौ बजे अस्सीघाट से राजघाट तक नौका विहार कर गंगा में गिरने वाले नालों के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। इस दौरान वह गंगा के किनारे किसी एक पंपिंग स्टेशन का निरीक्षण करेंगे और दीनापुर जाकर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण करेंगे। वहां से लौटने के बाद गंगा सफाई से जुड़े विभागों के अधिकारियों की बैठक लेंगे। साथ ही गंगा निर्मलीकरण से संबंधित प्रस्तावित योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल करेंगे।

श्री रमेश के साथ वन एवं पर्यावरण मंत्रलय के संयुक्त सचिव आर गौबा, राष्ट्रीय नदी संरक्षण निदेशालय एवं वन पर्यावरण मंत्रलय के संयुक्त सचिव बी. सिक्का और उप निदेशक संजय सिंह भी आएंगे। मंत्री के स्वागत के लिए प्रदेश सरकार की ओर से नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव आलोक रंजन आ रहे हैं। राज्य गंगा बेसिन अथार्टी बनने के बाद वन एवं पर्यावरण मंत्री का यह पहला दौरा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गंगा का हाल जानेंगे केंद्रीय मंत्री