DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जब होगी जम कर मस्ती

जब होगी जम कर मस्ती

दोस्तो, बाल भवन तो हमेशा से ही तुम्हारे लिए खास रहा है। और जब मौका बाल दिवस का हो तो वहां जाने का अलग ही रोमांच है। इस बार बाल दिवस पर बाल भवन में हर बार की तरह मेला लगने वाला है। जानते हो 14 से 20 नवंबर तक चलने वाले इस शिविर में दिल्ली ही नहीं, बल्कि देश भर से तुम्हारे दोस्त आएंगे। इतना ही नहीं, मेले का उद्घाटन केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री कपिल सिब्बल करेंगे। अच्छा जरा अंदाजा तो लगाओ कि इस मेले में कुल कितने बच्चों के आने की उम्मीद है। नहीं लगा पाए तो कोई बात नहीं। पता है कि इस बार मेले में 500 बच्चों के शामिल होने की उम्मीद है।

इस मेले में पूरे भारत के बच्चे डांस, ड्रामा, म्यूजिक, साइंस और रंगोली मेकिंग जैसी ढेरों एक्टिविटीज के जरिए अपने हुनर का जलवा बिखेरेंगे और इतना ही नहीं, यहां पर तुम पपेट शो, पेंटिंग का भी मजा ले सकते हो। यहां तुम्हें देश के अलग-अलग राज्यों और उनकी संस्कृति को जानने का मौका भी मिलेगा। 

एक हफ्ते तक चलने वाले इस मेले में शामिल होने वाले बच्चों को अपनी प्रतिभा निखारने का मौका तो मिलेगा ही, साथ ही साथ तुम नयी चीजों को भी सीख सकोगे। इस बार के शिविर की थीम है - ‘शाश्वत शहरों की ओर’। और तो और इस बार के शिविर में तुम्हें पहली बार डिजास्टर मैनेजमेंट और बर्ड काउंट जैसे विषयों पर भी जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही कई तरह के खेलों का आयोजन भी किया जा रहा है, जो तुम्हें रोमांचित कर देंगे। नेहरू तारामंडल भी है तैयारबाल दिवस के मौके पर नेहरू तारामंडल 15 से लेकर 30 नवंबर तक बच्चों के लिए खास कार्यक्रम का आयोजन करवा रहा है। 15 दिनों तक चलने वाले इस आयोजन में बच्चों के लिए कई तरह के कार्यक्रम चलाए जाएंगे। रोशनी प्रदूषण के बारे में जानकारी दी जाएगी। इस दौरान तारामंडल में खगोल मेला लगेगा।

बच्चो, इस मेले में तुम्हें अंतरिक्ष के बारे में कई रोचक जानकारियां मिलेंगी। इन पूरे दो हफ्तों के दौरान सुबह 9.30 बजे से ही कार्यक्रम शुरू हो जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए संस्थान की वेबसाइट  www.nehrupalnetorium.org  पर संपर्क किया जा सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जब होगी जम कर मस्ती