DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टेडी बियर: खिलौनों में सबसे आगे

टेडी बियर: खिलौनों में सबसे आगे

बच्चो,  टेडी बियर सिर्फ तुम्हें ही नहीं, बल्कि तुम्हारी ही तरह सभी बच्चों को अच्छे लगते हैं। इसकी कई वजह हैं। एक तो यह बेहद खूबसूरत होते हैं। दूसरे, अक्सर ये कुछ खास चटकीले रंगों में ही पाए जाते हैं। टेडी बियर नाम के पीछे की कहानी भी बेहद दिलचस्प है।

एक बार अमेरिका के प्रेसिडेंट शिकार के लिये गए, मगर वहां उन्हें कुछ नहीं मिला। बाद में एक बियर दिखाई दिया तो उन्होंने उसको मारने से मना कर दिया। इसको लेकर उस वक्त मीडिया ने बहुत हंसी उड़ाई। उनके कार्टून बनाए गए। ऐसा ही एक कॉटरून 1902 में क्िलफोर्ड बेरीमेन ने बनाया।

इस कार्टून से प्रेरणा लेकर मोरिस मिखटम ने टेडी बियर के नाम से एक खिलौना डिजाइन किया। इसे उन्होंने जब अपनी दुकान पर रखा तो यह लोगों को बेहद पसंद आया। सभी ने इसकी मांग की। मिखटम एक खिलौने की दुकान के मालिक थे, इसलिये उन्होंने इस तरह के कई खिलौने बनवाए। यह उस वक्त बड़े लोगों के साथ बच्चों की भी पसंद हुआ करते थे।

उस दिन से आज तक टेडी बियर बच्चों की पसंद बना हुआ है। तुम जैसे छोटे बच्चे तो इस खिलौने के इतने दीवाने हुआ करते हैं कि सोते हुए भी अपने तकिये के पास इसे रखना पसंद करते हैं। तुम भी ऐसा ही करते होगे। पहले इनकी कुछ खास दुकानें हुआ करती थीं, लेकिन अब इन्हें कहीं से भी खरीदा जा सकता है।  टेडी बियर नए रंग-रूप में दिसम्बर में सांता क्लॉज के रूप में भी सड़कों पर आम बिकते देखे जाते हैं। इनकी दुकानों की बात करें तो दिल्ली समेत अन्य जगहों पर आर्चीज गैलरी में कई तरह के टेडी बियर मिल जाते हैं। यह हर साइज में उपलब्ध होते हैं, मगर आर्चीज में इनकी कीमत करीब 150 से शुरू होकर 550 रुपए तक भी चली जाती है। इसकी कीमत इनके साइज पर भी निर्भर करती है। दिल्ली विश्वविद्यालय के आसपास की मार्केट में यह आम तौर पर सड़कों पर बिकते मिल जाएंगे। इसके अलावा वजीराबाद रोड, वैशाली, शालीमार बाग, रोहिणी, पीतमपुरा, सादिक नगर जैसी जगहों पर कई दूसरी चीजों के अलावा आपको टेडी बियर  भी सड़कों पर सजे बाजारों में मिल जाएंगे। यहां पर आपको इनकी कीमत में काफी अंतर देखने को मिल सकता है। बड़ी-बड़ी दुकानों में सजे महंगे टेडी बियर की तुलना में यहां पर आधे से भी कम रेट में आपको यह खिलौना अपने बच्चों के मन बहलाने के लिये मिल जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:टेडी बियर: खिलौनों में सबसे आगे