DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ओबामा ने भारतीय अमेरिकी को यूएसएआईडी प्रमुख नामांकित किया

ओबामा ने भारतीय अमेरिकी को यूएसएआईडी प्रमुख नामांकित किया

राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक राजीव शाह को यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डवलपमेंट (यूएसएआईडी) के प्रमुख के पद पर नामांकित किया है।

संघीय एजेंसी के प्रशासक का पद अमेरिका द्वारा दी जाने वाली सभी असैन्य सहायता के लिए जिम्मेदार होता है। अब तक ओबामा प्रशासन ने यह पद रिक्त रखा हुआ था।

अगर कांग्रेस शाह के नामांकन की पुष्टि कर देती है तो वह किसी अमेरिकी प्रशासन में संभवत: सर्वाधिक ऊंचे दर्जे वाले पहले भारतीय अमेरिकी बन जाएंगे। शाह वर्तमान में यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर में अनुसंधान, शिक्षा और अर्थशास्त्र के अवर सचिव तथा प्रमुख वैज्ञानिक हैं।

ओबामा ने यूएसएआईडी के अध्यक्ष पद पर शाह के नामांकन के फैसले का ऐलान करते हुए मंगलवार को एक बयान में कहा कि राजीव नए आयडिया लाते हैं। उनकी पृष्ठभूमि पूरे समर्पण से प्रभावी काम करने की रही है। यूएसएआईडी के दिशानिर्देश के लिए यह आवश्यक है क्योंकि संस्थान महत्वपूर्ण लक्ष्य के लिए काम करता है।

यूएसएआईडी का उद्देश्य अमेरिकी हितों के मद्देनजर पड़ोसी देशों के साथ संबंध मजबूत करना है। ओबामा ने कहा मैं राजीव के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं। शाह वर्तमान में यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर में एग्रीकल्चर रिसर्च सर्विस, इकोनॉमिक रिसर्च सर्विस, नेशनल एग्रीकल्चर स्टैटिस्टिकल सर्विस और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चर का प्रबंधन संभाल रहे हैं।

दुनिया भर में इन संस्थानों के 10,000 से अधिक कर्मचारी हैं। इनमें 2,200 संघीय वैज्ञानिक भी शामिल हैं। संस्थान का बजट 2.6 अरब डॉलर से अधिक है।

अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने शाह को यूएसएआईडी के अध्यक्ष पद पर नामांकित किए जाने का स्वागत करते हुए उम्मीद जताई है कि अमेरिकी विदेश नीति के एक महत्वपूर्ण स्तंभ के तौर पर शाह विकास के एजेंडा को आगे बढ़ाएंगे।

हिलेरी ने कहा शाह एक विकसित समुदाय के नेता हैं, एक नवोन्मेषी और परिणामोन्मुखी प्रबंधक हैं और ऐसे व्यक्ति हैं जो दुनिया भर में लोगों की जरूरत पूरी करने, उनका उत्थान करने का महत्व समझते हैं और अपने लक्ष्य खुद निर्धारित करते हैं।

हिलेरी ने कहा यूएसएआईडी के अध्यक्ष पद पर शाह को नामांकित कर राष्ट्रपति ओबामा ने एक बार फिर स्पष्ट कर दिया है कि अमेरिकी विदेश नीति का महत्वपूर्ण स्तंभ विकास को होना चाहिए।

इस बीच, दो प्रभावशाली अमेरिकी सीनेटरों ने राजीव शाह को यूएसएआईडी के अध्यक्ष पद पर नामांकित किए जाने का स्वागत किया है।

सीनेट की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष जॉन केरी ने कहा मैं इस बात को लेकर खुश हूं कि प्रशासन ने राजीव शाह को यूएसएआईडी के प्रशासक पद के लिए नामांकित किया है।

समझा जाता है कि समिति जल्द ही शाह के नामांकन के सिलसिले में सुनवाई करेगी। सीनेटर केरी ने कहा मैं यूएसएआईडी में राजनीतिक नेतृत्व के अभाव को लेकर बहुत चिंतित रहा हूं। खास कर महत्वपूर्ण विदेश नीति, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, इराक और सूडान जैसे स्थानों पर मानवीय एवं विकास संबंधी प्राथमिकताएं देखते हुए चिंता और बढ़ जाती है। उन्होंने कहा मुझे विश्वास है कि प्रशासक विदेशी सहायता सुधार के लिए महत्वपूर्ण प्रयास करेंगे।

सीनेट की विदेश मामलों की समिति के रैंकिंग सदस्य सीनेटर रिचर्ड लुगार ने भी शाह को यूएसएआईडी का अध्यक्ष नामांकित किए जाने का स्वागत किया है। उन्होंने कहा अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा ढांचे में संपूर्ण भूमिका निभाने के लिए यूएसएआईडी को बहुत मजबूत और संसाधनों से संपन्न होना चाहिए ताकि वह अपने उद्देश्य हासिल कर सके।

सीनेटर लुगार ने कहा है आज हमारे सामने गरीबी, भूख, हिंसा और आतंकवाद जैसी चुनौतियां हैं जिनसे निपटने के लिए हमें सीमाओं से इतर अथक प्रयास करने होंगे। हमारी दीर्घकालिक सुरक्षा के लिए लाभकारी कदमों पर चर्चा करने के लिए मैं उत्सुक हूं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ओबामा ने भारतीय अमेरिकी को यूएसएआईडी प्रमुख नामांकित किया