DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीन के साथ मिलकर तिब्बत पर कदम उठाएं ओबामा: आईसीटी

तिब्बतियों के अधिकारों के लिए हालीवुड के अभिनेता रिचर्ड गेर की अगुवाई में काम करने वाले एक समूह ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से अगले सप्ताह बीजिंग में चीनी नेतृत्व के साथ मिल कर तिब्बत के बारे में समुचित कदम उठाने को कहा है।

गेर ने वाशिंगटन स्थित इंटरनेशनल कैम्पेन फॉर तिब्बत (आईसीटी) के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की ओर से ओबामा प्रशासन को लिखे पत्र में कहा है अक्टूबर 2009 में दलाई लामा से मुलाकात न करने का आपका इरादा यदि महासचिव और राष्ट्रपति हू जिन्ताओ को यह संदेश देने के लिए था कि आप चीनी सरकार की ओर से ऐसी ही समान महत्वपूर्ण कार्रवाई की अपेक्षा रखते हैं तो और भी कई उद्देश्य हैं जिन्हें पूरा किया जाना चाहिए।

आईसीटी की स्थापना 1988 में हुई थी। यह तिब्बत के बारे में काम कर रहा दुनिया का सबसे बड़ा गैर सरकारी संगठन है। इसका उद्देश्य तिब्बतियों की लोकतांत्रिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देना, उनके मानवाधिकार सुनिश्चित करना और तिब्बती संस्कृति तथा पर्यावरण की सुरक्षा करना है।

गेर ने 31 अक्टूबर को लिखे पत्र में ओबामा से सम्मेलन में दो विशेष पहल करने का अनुरोध किया है। यह पत्र मंगलवार को जारी किया गया। दो पहलों में पहली, चीन सरकार और दलाई लामा के दूतों के बीच बातचीत के लिए साझा लक्ष्य तय करने के लिए तीसरे पक्ष की सहायता की पेशकश करना है। दूसरी पहल, दलाई लामा को चीन दौरे के लिए आमंत्रित करना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:'चीन से मिलकर तिब्बत पर कदम उठाएं ओबामा'