DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिकाः अफपाक मुद्दे पर आठवें दौर की बैठक आज

अमेरिकाः अफपाक मुद्दे पर आठवें दौर की बैठक आज

अफगानिस्तान में और अधिक संख्या में सैनिक भेजने के निर्णय संबंधी खबरों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा बुधवार को अफगानिस्तान और पाकिस्तान की स्थिति पर आठवें दौर की बैठक में हिस्सा लेंगे।

अफगानिस्तान और पाकिस्तान से जुड़े मुद्दे पर मध्य अगस्त से अब तक सात दौर की बैठक हो चुकी है। इन सभी बैठकों में अफपाक मुद्दे पर व्यापक चर्चा हुई।

इन बैठकों में राष्ट्रपति ने अमेरिकी कांग्रेस के कई महत्वपूर्ण नेताओं, अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों और प्रमुख सैन्य कमांडरों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की। इस प्रयास में 20 घंटे से अधिक समय तक चर्चा हुई है जिसका उद्देश्य अफगानिस्तान और पाकिस्तान में सही रणनीति निर्धारित करना है।

हालांकि इस प्रक्रिया के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की गई है, व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव राबर्ट गिब्स ने कहा कि यह प्रक्रिया समाप्त होने की ओर है और गुरूवार को ओबामा के अपनी यात्रा के लिए रवाना होने से पूर्व इस संबंध में कोई घोषणा होने की संभावना नहीं है।

मीडिया में मंगलवार को आई कुछ खबरों के अनुसार अब इसकी घोषणा अगले सप्ताह ओबामा के यात्रा से वापस लौटने के बाद किये जाने की उम्मीद है।

व्हाइट हाउस में अफपाक स्थिति पर बुधवार को आयोजित बैठक में राष्ट्रपति ओबामा के अलावा उपराष्ट्रपति जो बाइडेन, विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन, रक्षा मंत्री राबर्ट गेटस, संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की स्थायी प्रतिनिधि सुजमन राइस, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के लिए विशेष प्रतिनिधि रिचर्ड होलब्रूक, अफगानिस्तान में अमेरिकी राजदूत लेफ्टिनेंट जनरल कार्ल इकेनबेरी, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जनरल जेम्स जोंस हिस्सा लेंगे।

बैठक में ज्वायंट चीफ आफ स्टाफ के अध्यक्ष एड़मिरल माइक मुलेन, यूएसएमसी के उपाध्यक्ष जनरल ई कार्टराइट, ज्वायंट चीफ आफ स्टाफ जनरल डेविड पेट्रियस आदि हिस्सा लेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अमेरिकाः अफपाक मुद्दे पर आठवें दौर की बैठक आज