फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत और चीन दो महत्वपूर्ण क्षेत्रीय ताकत: अमेरिका

भारत और चीन दो महत्वपूर्ण क्षेत्रीय ताकत: अमेरिका

ओबामा प्रशासन ने कहा है कि भारत और चीन क्षेत्र की दो महत्वपूर्ण शक्तियां हैं और अमेरिका दोनों देशों को क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर महत्व देता है। लोक मामलों के विदेश उप मंत्री पीजे क्राउले ने...

भारत और चीन दो महत्वपूर्ण क्षेत्रीय ताकत: अमेरिका
एजेंसीWed, 11 Nov 2009 10:10 AM
ऐप पर पढ़ें

ओबामा प्रशासन ने कहा है कि भारत और चीन क्षेत्र की दो महत्वपूर्ण शक्तियां हैं और अमेरिका दोनों देशों को क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर महत्व देता है।

लोक मामलों के विदेश उप मंत्री पीजे क्राउले ने संवाददाताओं से कहा कि अगर आप एशिया प्रशांत क्षेत्र पर निगाह डालें तो इस क्षेत्र में दो महत्वपूर्ण शक्तियां हैं। एक तरफ चीन है तो दूसरी तरफ भारत है। अमेरिकी राष्ट्रपति और विदेश मंत्री क्षेत्र में इनसे गहराई से सम्पर्क बनाये हुए हैं।

एक प्रश्न के उत्तर में क्राउले ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन की चीनी नेताओं से चर्चा होगी।

उन्होंने आगे कहा कि ओबामा और हिलेरी इस महीने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की आधिकारिक यात्रा के प्रति काफी आशान्वित है। उन्होंने कहा कि यह दोनों देशों के बीच संबंधों के महत्व को केवल क्षेत्रीय मुद्दों पर ही नहीं बल्कि वैश्विक मुद्दों पर भी रेखांकित करता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें