DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एनआईटी में छात्रों की भूख हड़ताल खत्म

आर्किटेक्चर कोर्स की मान्यता बहाली के मुद्दे पर आठ दिनों की जद्दोजहद के बाद एनआईटी के छात्रों की भूख हड़ताल मंगलवार को समाप्त हो गई। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्चर की पहल पर छात्रों ने आंदोलन खत्म किया है।

उल्लेखनीय है कि आर्किटेक्चर के 40 छात्र तीन नवंबर से कोर्स को काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर से मान्यता दिलाने की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर थे। इंस्टीट्यूट के अध्यक्ष ने छात्रों के साथ बैठक की और उनकी समस्याओं को निदेशक के समक्ष रखा। निदेशक ने भरोसा दिलाया कि एक माह में काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर की टीम संस्थान का दौरा करेगी और विभाग की स्थिति का जायजा लेकर कोर्स की मान्यता को बहाल करने के लिए प्रक्रिया शुरू होगी। भूख हड़ताल समाप्त करने में संस्थान प्रशासन की विफलता के बाद इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्चर बिहार-झारखंड चैप्टर ने पहल की।

मंगलवार को इंस्टीटय़ूट के अध्यक्ष धनंजय कुमार एनआईटी पहुंचे और उन्होंने आंदोलनकारी छात्रों से स्थिति का जायजा लिया। फिर उन्होंने निदेशक से वार्ता की। निदेशक डॉ. यू.सी. रे ने बताया कि आर्किटेक्चर कोर्स को मानव संसाधन विकास मंत्रालय व यूजीसी की मान्यता प्राप्त है। इस स्थिति में अगर काउंसिल संस्थान के आर्किटेक्चर छात्रों का रजिस्ट्रेशन नहीं करती है, तो छात्र कोर्ट में जा सकते हैं। पहले संस्थान प्रबंधन ने इसकी अनुमति छात्रों को नहीं दी थी। काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर की टीम एक माह में संस्थान का दौरा करेगी। कुमार ने छात्रों को निदेशक द्वारा दी गई जानकारी से अवगत कराया। इसके बाद छात्रों में खुशी की लहर दौड़ गई और उन्होंने हड़ताल खत्म करने का निर्णय लिया। छात्रों ने संस्थान प्रशासन से मान्यता के मुद्दे पर लिखित इकरारनामा मांगा। इसको लेकर छात्र देर शाम तक धरने पर बैठे रहे। कुमार ने बताया कि छात्रों की जायज मांगों का हम समर्थन करते हैं।

काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर की टीम समय-समय पर संस्थानों का दौरा कर वहां की कमियों को दूर करने का कार्य करती है न कि छात्रों को परेशान करने का। एनआईटी एक उच्चस्तरीय संस्थान है और यहां की कमियों को दूर कर लिया गया है। अब इसका निरीक्षण कर काउंसिल को छात्रों को राहत देनी चाहिए, अन्यथा वे कोर्ट की शरण में जाएंगे। संस्थान के निदेशक ने कहा है कि संस्थान कोर्स को मान्यता दिलाने के लिए ठोस प्रयास करेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एनआईटी में छात्रों की भूख हड़ताल खत्म