DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डाकघर से विदेश में पैसा भेजना हुआ आसान

विदेश में पैसा भेजना अब आसान हो जाएगा। डाक विभाग विदेश में मनीऑर्डर सुविधा उपलब्ध करने जा रहा है। प्रमुख डाकघरों में यह सुविधा उपलब्ध होगी।

लंबे समय से विभाग विदेश में मनीऑर्डर सेवा शुरू करने का विचार कर रहा था। फरीदाबाद सहित प्रदेश के सभी प्रमुख डाकघरों में इसे शुरू करने का आदेश डाक अधीक्षकों को दिया गया है। इसकी तैयारी में विभाग जुट गया है। मौजूदा समय में विभाग देश के चुनिंदा डाकघरों में इंस्टेंट और मनीऑर्डर की सेवा दे रहा है। विदेश के लिए इस तरह की सुविधा उपलब्ध हो जाने से बाहर पढ़ रहे बच्चों के अभिभावकों की परेशानी दूर हो जाएगी। अभी तक बैंक ड्राफ्ट और अन्य संसाधनों से विदेशों में पढ़ रहे बच्चों को अभिभावक पैसा पहुंचाते हैं। डाक विभाग ने अब तक विदेशों से मनीऑर्डर की सुविधा वेस्टर्न मनी यूनियन के माध्यम से दे रही है। भारत से दूसरे देशों में पैसा भेजने की सुविधा डाक के माध्यम से नहीं थी। इसके शुरू हो जाने से डाक विभाग को भी फायदा होगा।

साधारण मनीऑर्डर से अधिक कमिशन होने के बाद ऑनलाइन पैसा भेजने का क्रेज तेजी से बढ़ा है। प्रमुख डाकघर से औसतन दौ सौ इंस्टेंट और इलेक्ट्रिक मनीऑर्डर किए जाते हैं। पैसा शीघ्र मिलने से इसके ग्राहकों की संख्या तेजी से बढ़ी है। देश के 45 डाकघरों में यह सुविधा उपलब्ध है।

डाक अधीक्षक बी.के. मलिक बताते हैं कि ऑनलाइन मनीऑर्डर सेवा शुरू होने से ग्राहकों की संख्या में इजाफा हुआ है। डाकघरों को कॉरपोरेट लुक दिया जा रहा है। इसके अनुसार आधुनिक सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डाकघर से विदेश में पैसा भेजना हुआ आसान