DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट के लिए श्रीसंत, जहीर की वापसी

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट के लिए श्रीसंत, जहीर की वापसी

तुनकमिजाजी के कारण अक्सर परेशानी में पड़ने वाले तेज गेंदबाज एस श्रीसंत ने श्रीलंका के खिलाफ 16 नवंबर से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों में भारत की 15 सदस्यीय टीम में वापसी की है जबकि तेज गेंदबाज जहीर खान भी फिट होकर लौटे हैं।

कंधे की चोट से उबरे जहीर की वापसी तय थी लेकिन श्रीसंत को टीम में शामिल करने का फैसला चौंकाने वाला रहा। जहीर चोट के कारण श्रीलंका में त्रिकोणीय सीरीज और चैम्पियंस ट्राफी नहीं खेल सके थे।

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम में तमिलनाडु के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और मध्यक्रम के बल्लेबाज एस बद्रीनाथ को शामिल किया गया है जबकि तेज गेंदबाज आशीष नेहरा और मुनफ पटेल को जगह नहीं दी गई।

बीसीसीआई सचिव एन श्रीनिवासन ने चयन समिति की बैठक के बाद टीम की घोषणा की। श्रीसंत के चयन पर सवाल उठने तय है क्योंकि केरल के इस तेज गेंदबाज ने पीठ की चोट से उबरने के बाद घरेलू क्रिकेट में उल्लेखनीय प्रदर्शन नहीं किया है। इसके अलावा अनुशासनहीनता के उसके मामलों से आजिज आकर हाल ही में बीसीसीआई ने उसे बर्ताव सुधारने की ताकीद भी की थी।

श्रीसंत ने आखिरी टेस्ट कानपुर में अप्रैल, 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। भारत ने इस साल आखिरी टेस्ट अप्रैल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। वह सीरीज खेलने वाले लक्ष्मीपति बालाजी, विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक और धवल कुलकर्णी को टीम में जगह नहीं मिल सकी है।

आस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज खेल रहे बल्लेबाज सुरेश रैना, विराट कोहली, हरफनमौला रविंद्र जडेजा और तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार के नाम पर विचार नहीं किया गया। राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण ने अपनी जगह बरकरार रखी है। श्रीसंत की वापसी के अलावा टीम चयन में कोई और चौंकाने वाला फैसला नहीं है। टीम में आठ विशेषज्ञ बल्लेबाज, तीन तेज गेंदबाज, तीन स्पिनर और एक विकेटकीपर हैं।

जहीर की वापसी से तेज गेंदबाजी आक्रमण मजबूत होगा क्योंकि ईशांत शर्मा फार्म में नहीं चल रहे हैं। ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और अमित मिश्रा के साथ प्रज्ञान ओझा स्पिन आक्रमण का मोर्चा संभालेंगे।

वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर पारी की शुरुआत करेंगे जबकि मुरली विजय रिजर्व होंगे। मध्यक्रम में द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, लक्ष्मण और युवराज सिंह हैं। भारत को पहला टेस्ट 16 नवंबर से अहमदाबाद में खेलना है। दूसरा टेस्ट 24 नवंबर से कानपुर में और तीसरा दो दिसंबर से मुंबई में खेला जाएगा। इसके बाद दो टी 20 मैच और पांच वनडे खेले जाएंगे।

टीम इस प्रकार है-
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर, गौतम गंभीर, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण, युवराज सिंह, हरभजन सिंह, अमित मिश्रा, जहीर खान, ईशांत शर्मा, एम विजय, प्रज्ञान ओझा, एस श्रीसंत और एस बद्रीनाथ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट के लिए श्रीसंत, जहीर की वापसी