DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कैसे बनाए स्प्रिंग रोल?

कैसे बनाए स्प्रिंग रोल?

मैदा: 1 कटोरी
कॉर्नफ्लोर: 1/2 कटोरी
नमक: स्वादानुसार
पानी: आवश्यकतानुसार
बन्दगोभी: 1 कटोरी बारीक कटी हुई
प्याज: 1/2 कटोरी बारीक कटे हुए
गाजर: 1 बारीक कटी हुई
शिमला मिर्च: 1 बारीक कटी हुई
लहसुन: 4-5 पिसे हुए
हरी मिर्च: 2-3 बारीक कटी हुई
सोया सॉस: 1 चम्मच
चिली सॉस: 2 बड़े चम्मच
काली मिर्च पाउडर: 1/2 चम्मच
तलने के लिए रिफाइन्ड ऑयल

विधि- मैदा, कॉर्नफ्लोर और नमक मिला कर पानी की सहायता से गूंध लें और 10-15 मिनट ढंक कर रख दें।
एक कढ़ाई में एक चम्मच तेल डाल कर गर्म करें और उसमें लहसुन को हल्का गुलाबी होने तक भूनें। अब इसमें प्याज डाल कर हल्का-सा भूनें। इसके बाद सारी बारीक कटी हुई सब्जियां भी डाल कर हिलाएं। एक-दो मिनट बाद इसमें सोया सॉस, चिली सॉस और नमक, काली मिर्च पाउडर डाल कर तब तक हिलाते हुए पकाएं, जब तक उन सब्जियों का पानी पूरी तरह सूख न जाए और पानी सूखने के बाद इस मिश्रण को ठण्डा होने के लिए रख दें।

गूंथे आटे को लें और उसे बराबर भाग में बांट लें और उसकी छोटी लोइयां बना लें। एक लोई लें और उसे रोटी के आकार में बहुत ही पतला बेल लें और नॉनस्टिक तवे पर एक तरफ से 3-4 सेकंड के लिए सेंक लें। इसी तरह दूसरी साइड से भी रोटी को सेंक लें। इसी तरह बाकी आटे की लोइयों को भी बेल कर तवे पर सेक लें और इन सबको ठंडा होने दें। एक कटोरी में एक चम्मच मैदा लें और उसमें थोड़ा पानी डाल कर पतला पेस्ट बना लें।

एक रोटी को लें। उसके किनारों पर मैदे की पेस्ट की हल्की परत लगाएं, उसमें सब्जियां के मिश्रण को रखें और सावधानीपूर्वक उसे रोल करें। इसी तरह बाकी रोल्स भी बना लें। एक कढ़ाई में तेल गर्म करें। तेल गर्म होने पर इन रोल्स को हल्का सुनहरा होने पर निकाल लें, रोल्स को तेज चाकू की सहायता से तिरछे आकार में काट लें और टमाटर की चटनी के साथ परोसें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कैसे बनाए स्प्रिंग रोल?