DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

व्यापार मेले में बिहार मंडप की थीम पर्यटन

दिल्ली के प्रगति मैदान में आगामी 14 नवंबर से शुरू हो रहे 29वें भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले (आईआईटीएफ) में बिहार की कला-संस्कृति, इतिहास और परंपरागत हस्तशिल्प कलाओं को प्रदर्शित करने के लिये लगने वाले बिहार मंडप की थीम पर्यटन होगी।

बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के अध्यक्ष अतीश चंद्र ने बताया कि व्यापार मेले में बनने वाले बिहार पवेलियन के प्रथम तल पर प्रदर्शकों द्वारा बिहार की सुप्रसिद्ध हस्तकला, सामग्रियों, बैम्बू  वर्क्‍स, सुजनी वर्क्‍स आदि स्टाल होंगे।

उन्होंने बताया कि बिहार में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिये ही मंडप में बुद्ध, जैन, सूफी संतों का निर्माण किया जाएगा, जो यहां की संस्कृति का परिचायक होगा।

चंद्र ने बताया कि अलग-अलग बनाये जा रहे इनमें उनसे जुड़ी जानकारी पर्यटकों को दी जाएगी। उन्होंने बताया कि बिहार की रंग बिरंगी कला संस्कृति के अनुरूप ही मंडप तैयार किया जा रहा है और आने वाले दर्शकों के स्वागत के लिये मंडप के मुख्य द्वार को मधुमनी पेंटिग से सजाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि बिहार मंडप में मनोरंजन के लिये यहां की कला का प्रदर्शन किए जाने के साथ महिलाओं के लिये मेंहदी आदि की व्यवस्था की जाएगी।

चंद्र ने बताया कि इस बार मेले में 20 नवंबर को बिहार दिवस मनाया जाएगा तथा 26 नवम्बर को अवसर बिहार के नाम से एक कार्यक्रम का आयोजन भी होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:व्यापार मेले में बिहार मंडप की थीम पर्यटन