DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हेडली से पूछताछ नहीं कर सका भारतीय दल, वापस लौटा

हेडली से पूछताछ नहीं कर सका भारतीय दल, वापस लौटा

भारत पर आतंकी हमलों की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार अमेरिकी नागरिक डेविड कोलमन हेडली से पूछताछ करने के लिए आया खुफिया अधिकारियों का भारतीय दल एक सप्ताह तक उससे पूछताछ न कर पाने के बाद वापस लौट गया।

इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के अधिकारियों के करीबी सूत्रों ने बताया कि भारतीय खुफिया अधिकारियों का दल शिकागो जेल में बंद हेडली से पूछताछ नहीं कर सका। सूत्रों ने इसका कारण कई प्रकार की नौकरशाही संबंधित और प्रक्रियागत संबंधी बाधाओं को बताया।

एफबीआई के आरोपपत्र के अनुसार लश्कर-ए-तैयबा ने हेडली के माध्यम से दिल्ली के नेशनल डिफेंस कॉलेज, देहरादून के दून स्कूल और मसूरी के वुडस्टॉक स्कूल को निशाना बनाने की योजना बनाई थी।

भारतीय अधिकारियों का दल एक नवंबर को वाशिंगटन पहुंचा था और उसे अगले दिन हेडली से पूछताछ करनी थी। अधिकारियों के नामों का अब तक खुलासा नहीं हुआ है। माना जा रहा है कि भारतीय दल ने पूरा समय वाशिंगटन में बिताया और वे शिकागो नहीं जा सके, जहां की जेल में हेडली और उसके साथ गिरफ्तार सह षड़यंत्रकारी तहावुर हुसैन राणा बंद हैं। दल आठ नवंबर को न्यूयॉर्क होते हुए भारत के लिए रवाना हो गया।

वाशिंगटन में मौजूद जांचकर्ताओं के करीबी अधिकारियों ने बताया कि भारतीय अधिकारियों की अपने एफबीआई समकक्षों के साथ कई बार बैठकें हुईं, जिनमें अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने जांच और पूछताछ संबंधी अपनी जानकारी से भारतीय अधिकारियों को अवगत कराया।

सूत्रों ने बताया कि भारतीय दल आतंकी हमले की साजिश के कई पहलुओं पर हेडली से पूछताछ करना चाहता था। सूत्रों के मुताबिक भारतीय अधिकारी दोनों आरोपियों में से किसी एक से भी पूछताछ न कर पाने के कारण बहुत निराश हुए क्योंकि उनकी यात्रा का मुख्य उद्देश्य यही था।

26/11 के हमलों के बाद से भारतीय और अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के बीच करीबी सहयोग है। एक अन्य सूत्र बताया कि एफबीआई ने भारतीय खुफिया अधिकारियों को दोनों से पूछताछ करने देने के प्रति अनिच्छा जताई क्योंकि उसकी स्वयं की पूछताछ अभी पूरी नहीं हुई थी।

सूत्रों ने बताया कि भारतीय दल के हेडली से पूछताछ करने के लिए दोबारा जल्दी ही अमेरिका लौटने की संभावना है। हेडली को एफबीआई ने शिकागो के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 18 अक्टूबर को पाकिस्तान मूल के कनाडाई नागरिक राणा के साथ गिरफ्तार किया था। दोनों फिलाडेल्फिया के रास्ते पाकिस्तान जा रहे थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हेडली से पूछताछ नहीं कर सका भारतीय दल, वापस लौटा