DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वाम के गढ़ केरल व बंगाल में कांग्रेस-तृणमूल का धावा

वाम के गढ़ केरल व बंगाल में कांग्रेस-तृणमूल का धावा

केरल में कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) ने माकपा के नेतृत्व वाले सत्तारूढ वाममोर्चा (एलडीएफ) को धता बताते हुए राज्य के सभी तीनों उपचुनावों में जीत दर्ज कर लोकसभा चुनावों की अपनी सफलता को फिर दोहरा दिया।

वाम मोर्चे को राजनीतिक रूप से संवेदनशील कन्नूर सीट पर करारा झटका लगा, जहां कांग्रेस उम्मीदवार और माकपा के पूर्व सांसद एपी अब्दुल्ला कुट्टी ने माकपा के एमवी जयराजन को 12 हजार मतों से हराया।

अब्दुल्ला कुट्टी दो बार माकपा के टिकट पर कन्नूर संसदीय सीट का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। उन्हें पार्टी नेतृत्व से गंभीर मतभेदों के बाद कुछ माह पहले पार्टी से निकाल दिया गया था, जिसके बाद वह कांग्रेस में शामिल हो गये थे।

कांग्रेस उम्मीदवार डोमिनिक प्रेजेन्टेशन ने एर्नाकुलम में माकपा के पीएन सिनुलाल को आठ हजार मतों से शिकस्त दी, जबकि कांग्रेस के ही एए शुकुर ने अलपुझा सीट भाकपा के जी कृष्णप्रसाद को 4000 मतों से हरा कर यह सीट बरकरार रखी।

उधर, पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस और कांग्रेस गठबंधन पश्चिम बंगाल की दस विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में से नौ पर जीत हासिल कर ली है। सात सीट तृणमूल और दो सीट कांग्रेस ने जीती है।

मतगणना मंगलवार सुबह आठ बजे से शुरू हुई। दूसरे दौर की मतगणना के बाद पूर्वी बेलगछिया सीट से तृणमूल कांग्रेस के सुजीत बसु माकपा की अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी  रमला चक्रवर्ती से चार हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। रमला राज्य में परिवहन मंत्री रहे स्वर्गीय सुभाष चक्रवर्ती की पत्नी हैं।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक तृणमूल उम्मीदवार बॉबी हाकिम ने अलीपुर सीट पर माकपा के उम्मीदवार को दस हजार वोटों से पीछे छोड़ दिया है, जबकि एगरा में दूसरे दौर की मतगणना के बाद डीएसपी के पूर्व मंत्री प्रबोध सिंह बढ़त बनाये हुए हैं।

कांग्रेस उम्मीदवार एएम रप्पानी गोआलपोखर और तृणमूल कांग्रेस के दिव्येंदु अधिकारी कंटाई सीट पर आगे चल रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वाम के गढ़ केरल व बंगाल में कांग्रेस-तृणमूल का धावा