DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बाधा दूर, क्लस्टर बस सेवा होगी शुरू


कॉर्पोरेट योजना के तहत बस संचालन के लिए दिल्ली सरकार मंत्रिमंडल से मंजूरी मिल गई। मंत्रिमंडल ने क्लस्टरों पर बसें चलाने के लिए पहले क्लस्टर का कार्य आवंटित करने की अनुमति दे दी है। इस सेवा को शुरू करने से सरकार को हो रहे घाटे की भरपाई विज्ञापनों द्वारा की जाएगी। अगले छह महीनों में कंपनी बसों को सड़कों पर उतारेगी।

गौरतलब है कि परिवहन विभाग की ओर से कॉर्पोरेट योजना के तहत दक्षिणी दिल्ली के एक क्लस्टर के लिए टेंडर आमंत्रित किया गया था। चार कंपनियों ने तय समय में टेंडर भरा था, जिनमें सबसे कम जनकपुरी की एक कंपनी का था। इस योजना में सरकारी खजाने पर अतिरिक्त बोझ पड़ रहा था, जिस वजह से मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था। बस भाड़ा बढ़ने के बाद घाटा कम होने की उम्मीद को देखते हुए मंत्रिमंडल ने सोमवार को इसे शुरू करने की मंजूरी दे दी।

बैठक के बाद मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने बताया कि पहले क्लस्टर पर निजी स्टेज कैरिज सेवाओं की बसें चलाने का अनुबंध जारी करने के लिए मंत्री मंडल ने मंजूरी दे दी है। बाकी के शेष 16 क्लस्टर पर भी बसें चलाने के लिए यही प्रक्रिया जारी रखी जाएगी। इस सेवा के शुरू होने से ब्लू लाइन बसों को हटाने में मदद मिलेगी।

परिवहन मंत्री अरविंदर सिंह लवली ने कहा कि कंपनी अगले छह महीनों में बसों को सड़कों पर उतारेगी। पहले जहां 700 करोड़ रुपये प्रति वर्ष का सरकार पर बोझ पड़ रहा था, वहां अब भाड़ा बढ़ोतरी के बाद 187 करोड़ से अधिक का नहीं पड़ेगा। साथ ही इस बोझ को कम करने के लिए बसों में विज्ञापनों का सहारा भी लिया जाएगा। इस योजना को शुरू होने के बाद आकलन किया जाएगा, इसके बाद ही अन्य क्लस्टर सेवा हो होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बाधा दूर, क्लस्टर बस सेवा होगी शुरू