DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दलाई लामा का महत्व

दलाई लामा पहली बार अरुणाचल प्रदेश नहीं गए हैं। वे सन् 2003 में भी अरुणाचल प्रदेश की यात्रा पर गए थे, लेकिन उन दिनों चीन-भारत में आरोपों-प्रत्यारोपों का वैसा सिलसिला नहीं था जैसा इन दिनों है, इसलिए उस यात्रा का इतना प्रचार नहीं हुआ था। इस बार चीन ने आरोप लगाया है कि भारत ने चीन को चिढ़ाने के लिए दलाई लामा की अरुणाचल यात्रा का इस्तेमाल किया है।

दलाई लामा भी इस बार चीन को लेकर कुछ ज्यादा मुखर हुए हैं, एक वजह तो यह है कि अरुणाचल प्रदेश में तिब्बती संस्कृति का गहरा असर है, तवांग का मठ ल्हासा के मठ के बाद तिब्बती बौद्धों का सबसे बड़ा मठ है। अरुणाचल प्रदेश के लोग पूर्वोत्तर भारत में सबसे ज्यादा मुखर भारत समर्थक हैं, जाहिर है इसकी वजह यह है कि अरुणाचल प्रदेश को चीन अपने देश का हिस्सा मानता है और अरुणाचल के तिब्बती बौद्ध चीन के साथ जाने का विचार बर्दाश्त नहीं कर सकते।

दलाई लामा काफी बूढ़े हो चुके हैं और चीन से संवाद करके तिब्बती समस्या का हल निकालने की हर कोशिश नाकाम हो चुकी है और दलाई लामा यह निराशा व्यक्त करते भी हैं। ऐसे में उन्हें अरुणाचल के अपने समर्थकों को यह आश्वस्त कराना जरूरी लगा होगा कि वे चीन के अब भी उतने ही खिलाफ हैं। भारत और चीन के संबंधों में सीमा को लेकर तल्खी दोनों देशों के लिए रणनीतिक चालों से ज्यादा कुछ नहीं है। दोनों ही देश यह जानते हैं कि अब सीमाओं में कोई फेरबदल मुमकिन नहीं है।

चीन पाकिस्तान के भारत विरोध और कश्मीर पर दावे को तथा अरुणाचल पर अपने दावे को भारत के खिलाफ हथियार बनाए है और भारत के लिए तिब्बतियों की निर्वासित सरकार की भारत में उपस्थिति चीन के खिलाफ दबाव बनाने का औजार है। भारत प्रत्यक्षत: तिब्बतियों को भारत में राजनैतिक गतिविधियों से रोकता है लेकिन दलाई लामा की भारत में उपस्थिति मात्र तिब्बत पर चीनी अधिकार को नैतिक आधार और वैधता से वंचित रखती है। चीन और भारत के बीच मतभेद की वजह यह भी है कि एक अधिनायकवादी सत्ता होने के नाते चीन भारत के बहुलतावादी लोकतंत्र को समझ नहीं पाता और न उस संदर्भ को समझ पाता है जिसकी वजह से दलाई लामा भी भारत में हैं और अरुणाचल प्रदेश के लोग भी इतने कट्टर भारत समर्थक हैं। शायद अपने देश में बढ़ता हुआ इलाकाई और जातीय असंतोष उसे सहिष्णुता की भाषा सिखा सके।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दलाई लामा का महत्व