DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मॉल्स मालिकों से तलब की सुरक्षा संबंधी रिपोर्ट

पुलिस ने मॉल्स मालिकों को मॉल परिसर में सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं। पुलिस ने 25 नवम्बर तक इस बारे में रिपोर्ट मांगी है, ताकि सुरक्षा संबंधी खामियों को दूर किया जा सके।

संयुक्त पुलिस आयुक्त आलोक मित्तल ने 30 सितम्बर को मॉलों में मॉक सिक्यूरिटी एक्सरसाईज के आधार पर व्याप्त सुरक्षा खामियों के बारे में मालिकों को पत्र लिखा है।

ज्ञात हो कि पुलिस आयुक्त सुरजीत सिंह देशवाल की अध्यक्षता में मॉल संचालकों के साथ गत 13 अगस्त को बैठक की गई थी इसमें मॉल मालिकों को मॉल परिसरों में सुरक्षा इंतजामों को दुरुस्त करने के लिए ठोस कदम उठाने को कहा गया था। सुरक्षा इंतजामों में उठाए गए कदमों के निरीक्षण के लिए 30 सितम्बर को मॉक सिक्यूरिटी एक्सरसाईज करवाई गई थी, जिसमें भी मॉलों की सुरक्षा में कई खामियां सामने आई थी।

संयुक्त आयुक्त ने सुरक्षा की सभी खामियों को दूर करने और इसकी रिपोर्ट 25 नवम्बर तक देने को कहा है। मित्तल ने दिए निर्देश में कहा कि मॉलों में आने वाली महिलाओं और सामान की जांच के लिए अलग से महिला सुरक्षा कर्मी रखें। सीसीटीवी कैमरे रिकार्डिंग सुविधा के साथ उचित स्थानों पर लगे होने चाहिए। जिससे आने-जाने वाले लोगों, वाहनों और उनके सामान पर नजर रखी जा सके। प्रवेश गेटों पर लगे मेटल डिटेक्टर पर ड्यूटी पर तैनात सुरक्षा कर्मी दक्ष होना चाहिए और मुख्य सुरक्षा अधिकारी को अपने सुरक्षा कर्मियों को उनकी ड्यूटी के बारे में संक्षिप्त जानकारी भी दी जानी चाहिए। सातों दिन 24 घंटे काम करने वाला कंट्रोल रूम बना होना चाहिए।

संयुक्त पुलिस आयुक्त ने बताया कि मॉक एक्सरसाईज के दौरान अंडर ग्राऊंड पार्किंगों में वाहन खड़े कर लिफ्ट और गेटों से मॉलों में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों की किसी प्रकार से चैकिंग करने की व्यवस्था नहीं थी। जो कि सुरक्षा इंतजामों में एक बड़ी खामी है। उन्होंने कहा कि मॉल मालिकों को सुरक्षा विशेषज्ञों द्वारा सिक्यूरिटी ऑडिट तय समय अनुसार करवानी चाहिए और अपने मॉलों में स्थानीय प्रशासन व पुलिस के साथ मिलकर सिक्यूरिटी ड्रिल व एक्सरसाईज करवानी चाहिए। साथ बम की सूचना, आगजनी और इत्यादि आपात स्थितियों से निपटने के लिए मॉल खाली करवाने की एक्सरसाईज भी मालिकों को करवानी चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मॉल्स मालिकों से तलब की सुरक्षा संबंधी रिपोर्ट