DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंटरव्यू के रंग-ढंग

इंटरव्यू के दौरान अपने हावभाव और आचरण कैसे रखने हैं, यह आपको पहले से तय कर लेना चाहिए। आज हम यही बताने की कोशिश कर रहे हैं कि ‘सही’ बॉडी-लैंग्वेज दिखाने के लिए आपको क्या करना चाहिए।

आंखें : इंटरव्यू बोर्ड का सामना करते समय सुनिश्चित करें कि आप जिस शख्स से बात कर रहे हैं, उसकी नज़र से आपकी नज़रें पूरे आत्मविश्वास के साथ मिलती रहें। अगर आप नज़र मिलाकर बात नहीं कर रहे, तो इसका मतलब ये निकाला जाएगा कि आप सच नहीं बोल रहे और कॉन्फिडेंट नहीं हैं।

चेहरा : चेहरे पर ऐसे भाव न लाएं, जिनसे लगे कि आप सहज नहीं हैं, बेचैनी महसूस कर रहे हैं। इसका मतलब होगा आप सामने मौजूद लोगों का सम्मान नहीं करना चाहते। इसलिए चेहरे पर ज़रूरत से ज्यादा प्रसन्नता या उदासी का भाव लाने के बजाय दृढ़ता और आत्मविश्वास की झलक देने की कोशिश करें। इंटरव्यू के दौरान होंठ चबाने से तो आपकी ईमानदारी ही शक के दायरे में आएगी। मुस्कुराकर बात करना ठीक रहेगा।

हाथ : आप इंटरव्यू में सीने पर हाथ बांधकर बैठते हैं, तो इसका मतलब होगा, आप सामने वाले की बात सुनने या मानने को तैयार नहीं हैं। इसलिए अपने हाथ आजू-बाजू ही रखने की कोशिश करें और सहज रहकर जवाब दें।

मुद्रा : इंटरव्यू में आपके बैठने की मुद्रा पर भी गौर किया जाता है। झुककर बैठना ठीक नहीं। इससे लगेगा कि आप सुस्त आदमी हैं।

पांव : नौकरी के लिए इंटरव्यू के दौरान अपने पांवों को काबू में रखना ज़रूरी है। पांव को बेवजह कंपकंपाते हुए हिलाएंगे, तो सामने वाले समझ जाएंगे कि आप नर्वस हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इंटरव्यू के रंग-ढंग