DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पानी का बिल बसूलने में अथॉरिटी करेगी लाउडस्पीकरों का इस्तेमाल

आवंटियों से पानी के बिल को वसूलने में अथॉरिटी अफसरों के पसीने छूट रहे हैं। कम्पनी, सोसायटी और निजी मकानों पर सोलह करोड़ रुपये का बिल बकाया है। बिल भुगतान के लिए आवंटियों को जागरुक करने के उद्देश्य से सेक्टरों में मुनादी कराने का निर्णय लिया गया है।
बिल वसूली के लिए एक अलग से विंग का गठन भी किया गया है।

अर्बन सर्विसेज के अफसरों को उम्मीद है कि सेक्टरों में लाउडस्पीकर से मुनादी कराने से लोगों में पानी के बिल का भुगतान करने की जागरुकता बढ़ेगी और अथॉरिटी का डूबा हुआ करोड़ों रुपये मिल सकेगा।

असल में पानी बिल के बढ़ते बकाये के लिए काफी हद तक अथॉरिटी खुद जिम्मेदार रही है। काफी वक्त पहले पानी की दरें निर्धारित किए जाने के बावजूद अथॉरिटी ने आवंटियों से वसूली की ओर ध्यान नहीं दिया। गत मई में तत्कालीन सीइओ पंकज अग्रवाल को पानी बिलों की जानकारी हुई तो उन्होंने बिलों की वसूली के आदेश दिए। आनन-फानन में तमाम आवंटियों को बिल भेजे गए। विभागीय आंकड़ों पर गौर करें तो मई से अभी तक औसतन सात लाख रुपये हर माह बिलों की एवज में अथॉरिटी को मिल रहा है। लेकिन इसके बावजूद करीब सोलह करोड़ रुपया अभी भी बकाया है।

अर्बन सर्विसेज के प्रभारी टीएन सिंह के मुताबिक आवंटियों के पतों पर पानी बिल डाक और कोरियर से भेजे जा रहे हैं। कुछ सोसायटियों पर बकाया लाखों में है वहां अथॉरिटी के कर्मचारी सोसायटी के पदाधिकारियों से व्यक्तिगत तौर पर मिलकर बिलों की प्रतियां मुहैया करा रहे हैं। जानकारी के अनुसार, बिल्डर्स एरिया की तीन सोसायटी पर करीब दो करोड़ पानी का बिल बकाया है। सेक्टर नॉलेज पार्क के नामी गिरामी इंजीनियरिंग कॉलेजों पर भी बकाया करोड़ों में हैं। कमोबेश यही स्थिति आवासीय सेक्टरों की है। सेक्टरों में मात्र बीस फीसदी आवंटियों ने पानी के बिल का भुगतान किया है।

पानी का टेक्स एनसीआर के अन्य उपनगरों की तुलना में ग्रेटर नोएडा में काफी कम हैं। यहां साठ मीटर के मकान मालिक से हर माह 30 रुपये, 120 के आवंटी से 50 रुपये, दौ सौ के से 90 रुपये साढ़े तीन सौ के से 150, पांच सौ के आवंटी से 200 और एक हजार मीटर के आवंटी से 300 रुपये माह पानी टेक्स निर्धारित है। औद्योगिक सेक्टरों और संस्थागत प्लाटों में टेक्स की दरें कुछ ज्यादा हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पानी का बिल बसूलने में अथॉरिटी करेगी लाउडस्पीकरों का इस्तेमाल