DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दो लाख का इनामी नक्सली कमलेश चौधरी ढेर

तीन प्रांतों की पुलिस के लिए लंबे समय से चुनौती रहे राबर्ट्सगंज-मांची सब जोनल कमेटी के जोनल कमांडर कमलेश चौधरी को सोमवार की शाम पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया। मुठभेड़ में कमलेश के अलावा दूसरे इनामी जख्मी हुए हैं लेकिन साथी उन्हें लेकर झारखंड की सीमा में भाग गये।

कमलेश के पास से पुलिस की .303 राइफल, रिवाल्वर, बंदूक व भारी मात्र में कारतूस व नक्सली साहित्य बरामद हुआ है। प्रदेश पुलिस ने कमलेश पर तीन साल पहले एक लाख का इनाम घोषित किया था जबकि बिहार और झारखंड से 50-50 हजार का इनाम अलग से घोषित था। एडीजी (कानून-व्यवस्था) बृजलाल ने टीम को घोषित पुरस्कार के अलावा आउट आफ टर्न पुरस्कार की संस्तुति करने की घोषणा की है।  

आईजी रेंज गुरदर्शन सिंह ने बताया, नक्सली प्रदेश में किसी बड़ी वारदात की फिराक में थे जिसकी सूचना इंटेलिजेंस यूनिट को मिली थी। सर्विलांस से मिली सूचना पर प्रभारी अखिलेश सिंह की टीम को इस आपरेशन पर लगाया गया था। नक्सलियों के चोपन (सोनभद्र) के कनच जंगल में जुटने की सूचना पर टीम को वहां भेजा गया।

सोनभद्र एसओजी को साथ लेकर जोनल टीम ने घेराबंदी की। शाम को हथियारबंद नक्सलियों को आते देख पुलिस ने उन्हें समर्पण करने की चेतावनी दी जिस पर नक्सली फायरिंग करने लगे। जबाव में पुलिस ने भी गोलियां चलायीं। दोनों तरफ से देर तक फायरिंग के बाद नक्सलियों की तरफ से गोलियां चलनी बंद हो गयीं। पुलिस ने नजदीक जाकर देखा तो एक व्यक्ति मरा पड़ा था जिसकी शिनाख्त बाद में कमलेश चौधरी के रूप में हुई।

मूल रूप से रोहतास (बिहार) के चिउटिया थाना क्षेत्र के पंडुका गांव निवासी कमलेश चौधरी पर बिहार में 21 मामले दर्ज थे जबकि सोनभद्र पुलिस को 11 मामलों में उसकी तलाश थी। इनमें सात मामले मांची थानाक्षेत्र के थे जबकि चार कोन थाने के। जुलाई 2002 से फरार चल रहे कमलेश पर 14 सितंबर 2006 को एक लाख का पुरस्कार घोषित किया गया था।

जोनल कमांडर के रूप में कमलेश ने मझगांई और हिनौत कांड की साजिश रचने में अहम भूमिका निभायी थी। पुलिस टीम में वाराणसी से भेजे गए गोपाल कुशवाहा, राकेश तिवारी, अशोक यादव, रामधनी, एसओजी सोनभद्र प्रभारी विजय मल्ल और चोपन एसओ सियाराम शामिल थे। भागे हुए नक्सलियों की तलाश के  लिए झारखंड पुलिस से संपर्क किया गया था। समूचे इलाके को सील कर कांबिंग की जा रही थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दो लाख का इनामी नक्सली कमलेश चौधरी ढेर