DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बर्लिन दीवार की पतन की वर्षगांठ पर जुटे दिग्गज

बर्लिन दीवार की पतन की वर्षगांठ पर जुटे दिग्गज

विश्व के कई पूर्व और वर्तमान नेता बर्लिन की दीवार के पतन की वर्षगांठ पर सोमवार को एकजुट हुए, जहां होने वाले आयोजनों में करीब एक लाख लोगों के जमा होकर आजाद और एकीकृत यूरोप के लिए कामना करने की संभावना है।

चांसलर एंजेला मरकेल, ब्रिटिश प्रधानमंत्री गोर्डन ब्राउन, फ्रांसीसी राष्ट्रपति निकोलस सारकोजी तथा रूसी राष्ट्रपति दमित्री मेदवेदेव और अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन सहित यूरोपीय संघ के सदस्य राष्ट्रों के कई प्रतिनिधियों के सम्मान में ब्रेंडेनबर्ग गेट में एक समारोह की मेजबानी कर रही हैं। ये गेट जर्मनी की एकता का प्रतीक है।

पूर्व सोवियत नेता मिखाइल गोर्वाचेव, पोलैंड के पूर्व राष्ट्रपति ले वलेसा और इस दीवार के पतन में योगदान देने वाले और पूर्वी तथा पश्चिमी बर्लिन के बीच इस यूरोपीय साम्यवाद के प्रतीक इस विशाल बाधा को समाप्त करने वाले लोग भी उपस्थित रहेंगे।

रविवार को देर रात आधिकारिक समारोह शुरू हुए। उस समय हिलेरी ने पीडि़तों को मुक्त करने के लिए एक नई ट्रांस अटलांटिक शक्ति का आहवान किया। हिलेरी ने कहा कि दीवार के पतन की रात से हमारा इतिहास समाप्त नहीं हो गया। लोकतंत्र समर्थकों के कई सप्ताहों के प्रदर्शन के बाद नौ नवंबर 1989 की रात को पूर्वी जर्मनी के स्टालिनवादी अधिकारियों ने अचानक सीमा को खोल दिया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बर्लिन दीवार की पतन की वर्षगांठ पर जुटे दिग्गज