DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कर्नाटकः हाईकोर्ट में वकीलों का हंगामा, धक्कामुक्की

कर्नाटकः हाईकोर्ट में वकीलों का हंगामा, धक्कामुक्की

कर्नाटक हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश पीडी दिनाकरन के पद पर बने रहने को लेकर सोमवार को वकीलों ने तीखा विरोध जताया, जिसके बाद न्यायमूर्ति दिनाकरन ने अदालत की कार्रवाई निलंबित कर दी और कक्ष से चले गए।

न्यायमूर्ति दिनाकरन अवैध रूप से भूमि प्राप्त करने के आरोप का सामना कर रहे है। हाईकोर्ट के एक आदेश की अवज्ञा करते हुए वकीलों ने एडवोकेटस एसोसिएशन बेंगलूर के एक आहवान के जवाब में अदालत में कोई कामकाज नहीं किया। यह आहवान पिछले सप्ताह, दिनाकरन के मुख्य न्यायाधीश के पद पर बने रहने के विरोध में पारित एक प्रस्ताव के आधार पर किया गया था।

प्रस्ताव में कहा गया है कि वकील न्यायपालिका की मर्यादा और अखंडता बनाए रखना चाहते हैं। अदालत में कुछ वकीलों ने न्यायमूर्ति दिनाकरन के खिलाफ नारेबाजी की जिसके बाद मामलों की सुनवाई कर रहे दिनाकरन ने कार्रवाई निलंबित की और कक्ष से बाहर चले गए। एएबी के अध्यक्ष केएन पुटटे गौड़ा ने बताया हमने एक प्रस्ताव पारित कर सदस्यों से एक दिन अदालत का कामकाज न करने के लिए कहा था।

यह पूछे जाने पर कि क्या ऐसा करना शनिवार को हाईकोर्ट द्वारा दिए गए आदेश का उल्लंघन नहीं है, उन्होंने कहा जब हम न्यायपालिका की अखंडता और मर्यादा बनाए रखना चाहते हैं तो किसी स्थगन आदेश के उल्लंघन का सवाल ही कहां उठता है। एसोसिएशन के महासचिव आर राजन्ना ने बताया कि स्थगन आदेश का ठोस आधार नहीं बनता क्योंकि यह किसी सरकारी संस्था द्वारा नहीं बल्कि एक समिति द्वारा पारित एक प्रस्ताव था।

उन्होंने कहा यह पहला अवसर है जब हाईकोर्ट ने एसोसिएशन के मामलों में हस्तक्षेप किया है। 99 फीसदी वकीलों ने अदालत में कामकाज नहीं किया। हालांकि मुख्य न्यायाधीश का समर्थन करने वाले कुछ वकीलों ने काम किया। अदालत में आज कामकाज न करने वाले कुछ वकीलों ने कहा कि स्थगन आदेश अस्पष्ट है और उसमें मामले को लेकर विशिष्ठ दिशानिर्देश नहीं दिया गया है।

एक वरिष्ठ वकील ने कहा कि अदालत में काम करने या न करने का फैसला वकीलों को करना है। बहरहाल, सरकारी वकीलों ने अदालत में कामकाज किया। एक अन्य घटनाक्रम में, एक टीवी चैनल के छायाकार ने जब अपने कैमरे के साथ अदालत में प्रवेश की कोशिश की तब कुछ वकीलों ने उसके साथ धक्कामुक्की की। पुलिस ने अदालत परिसर में और दिनाकरन के अदालत कक्ष के आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कर्नाटकः हाईकोर्ट में वकीलों का हंगामा, धक्कामुक्की