DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दलाई लामा ने अस्पताल के लिए दिए 20 लाख रुपये

दलाई लामा ने अस्पताल के लिए दिए 20 लाख रुपये

तिब्बत के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने अरुणाचल प्रदेश यात्रा के दूसरे दिन तवांग में एक अस्पताल का उद्घाटन किया और इसकी इमारत के निर्माण कार्य के लिए 20 लाख रूपये दिया।

दलाई लामा ने खांडो दोवा सोंग्मा तवांग जिला अस्पताल का उद्घाटन किया और प्रवेश द्वार पर एक बौद्ध प्रतिमा स्थापित की। इसके बाद वह यिद-ता-जी चोएजीन मैदान गए और कुछ पौधे लगाए। दलाई लामा ने उपस्थित हजारों श्रद्धालुओं में से कुछ को पौधे वितरित भी किए।

मैदान में उपस्थित श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए दलाई लामा ने युवाओं से बौद्ध मठों में शामिल होने और महात्मा बुद्ध के संदेश को आगे बढ़ाने को कहा। उन्होंने कहा कि बौद्ध संस्कृति और परंपरा का किसी भी कीमत पर संरक्षण किये जाने की जरूरत है।

इस अवसर पर अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री खांडू दोरजी ने लोगों से देश के इस हिस्से में बौद्ध संस्कृति का संरक्षण करने का आग्रह किया। चीन के विरोध के बीच चार दिवसीय यात्रा पर रविवार को सीमावर्ती शहर तवांग पहुंचने पर शानदार स्वागत से अभिभूत तिब्बत के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने बौद्ध धर्म के प्रमुख स्थल तवांग पर चीन के दावे पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए अपने अरुणाचल प्रदेश दौरे पर चीन की आपत्ति को भी खारिज कर दिया था।

चीन की आपत्ति के मद्देनजर छह वर्ष के अंतराल के बाद 74 वर्षीय तिब्बती आध्यात्मिक नेता की पूर्वोत्तर राज्य के इस सुदूरवर्ती शहर की यात्रा पर पूरी दुनिया की निगाहें लगी हुई हैं।

तिब्तत के आध्यामिक गुरु की इस पूर्वोत्तर राज्य की यात्रा छह वर्ष के अंतराल के बाद हो रही है। यह यात्रा चीनी शासन के खिलाफ विफल विद्रोह के बाद उनके तिब्बत से बच कर निकलने के 50 वर्ष पूरा होने के अवसर पर भी हो रही है।

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित आध्यात्मिक गुरु ने तवांग की अपनी इस भावनात्मक यात्रा को गैर राजनीतिक करार दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दलाई लामा ने अस्पताल के लिए दिए 20 लाख रुपये