DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

माघ मेले की तैयारी, करीब दो करोड़ श्रद्धालु लगाएंगे डुबकी

तीर्थराज प्रयाग में गंगा यमुना एवं अदृश्य सरस्वती के पावन संगम पर आगामी 13 दिसम्बर से लगने वाले माघ मेले की तैयारी जिला प्रशासन ने शुरु कर दी है।

माघ मेले में करीब दो करोड़ श्रद्धालु संगम पर डुबकी लगाएंगे। मेला प्रशासन का अनुमान है कि सर्वाधिक भीड़ मौनी अमावस्या के दिन होगी उस दिन करीब 80 लाख श्रद्धालु संगम पर स्नान करेंगे।

माघ मेले का पहला स्नान पर्व पौष पूर्णिमा 31 दिसम्बर को है। इसके बाद मकर संक्रान्ति पर 25 लाख, मौनी अमावस्या पर 80 लाख, बसंत पंचमी को 35 लाख, माघी पूर्णिमा पर 25 लाख तथा महाशिवरात्रि के स्नान पर्व पर पांच लाख श्रद्धालुओं की भीड़ संगम स्नान के लिए उमड़ सकती है।

इस बार मेला 1400 बीघा में लगेगा जहां तम्बुओं का एक नया नगर बसाया जाएगा जहां सड़क, बिजली, पेयजल, स्वास्थ्य सफाई आदि की पूरी व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए सम्बंधित विभागों ने तैयारी शुरु कर दी है।

इलाहाबाद के जिलाधिकारी राजीव अग्रवाल ने मेला व्यवस्था से जुडे सभी संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों को मेले की व्यवस्था समय से पूरा करने के निर्देश दिए हैं। मेले में गंगा पर पीपे के चार पुल बनाए जाएंगे। पेयजल के लिए 15 नलकूप लगाए जाएंगे और लगभग 150 किमी. मुख्य पाइप लाइन बिछाई जाएंगी। मेला क्षेत्र में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम होंगे। चप्पे -चच्पे पर सुरक्षा बलों को तैनात किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने कल्पवासियों स्नानार्थियों के लिए प्रमुख स्नान पर्वों पर गंगा नदी में पर्याप्त पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास करने का आश्वासन दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:माघ मेले की तैयारी, करीब दो करोड़ श्रद्धालु लगाएंगे डुबकी