DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब 13/11 की सुबह का इंतजार

शुक्र है शुक्रवार है। ट्रायल के लिए पहली बार 13 बजकर 13 मिनट पर आने वाली मेट्रो 13 की सुबह से आम जनता के लिए शुरू हो जाएगी। सुबह 6 बजे से नोएडा वाले मेट्रो की सवारी कर सकेंगे। इस सवारी के लिए यमुना बैंक-नोएडा सेक्टर 32 मेट्रो रूट को कल यानि मंगलवार से दो दिनों की अग्निपरीक्षा में पास होना पड़ेगा। लोगों को उम्मीद है कि अग्निपरीक्षा में इस बार मेट्रो पास हो जाएगी। शहर में इसी हिसाब से तैयारियां भी हो रही हैं।

यूपी की मुख्यमंत्री मायावती 7 नवंबर को आने वाली थीं, लेकिन अब उनके 12 को आने की उम्मीद है। अगर मुख्यमंत्री आती हैं तो सेक्टर 15 के मेट्रो स्टेशन पर 12 को मायावती नारियल फोड़ेंगी और अगर उनका कार्यक्रम बदलता है तो अथॉरिटी चेयरमैन इस मौके पर यह जिम्मेदारी निभाएंगे। मेट्रो रेलवे सेफ्टी के कमिश्नर (सीएमआरएस) 10 व 11 नवंबर को नोएडा कॉरीडोर का हर तरह से परीक्षण करेंगे और उनकी हरी झंडी के बाद ही यह सबकुछ होगा और 13 नवंबर से नोएडा वालों का इंतजार खत्म हो जाएगा। डीएमआरसी के मुख्य प्रवक्ता अनुज दयाल ने बताया कि मेट्रो के नोएडा सेक्शन पर काम पूरा हो गया है।
सीएमआरएस तकनीकी स्थितियों, इलेक्ट्रिक व इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और निर्माण की तमाम बारीकियों के अलावा नोएडा मेट्रो के उन पिलरों की भी जांच करेंगे, जिनकी डिजाइन को लेकर आपत्ति सामने आयी थी। इधर मेट्रो के आने की खबर के बाद से इसकी तैयारी और तेज हो गई है। स्टेशनों पर अब बाहरी काम भी हो रहा है और स्टेशन के आसपास भी सजावट पर ध्यान दिया जा रहा है। आम जनता में इसे लेकर काफी उत्साह है और लोग उम्मीद कर रहे हैं कि 13 से मेट्रो की सवारी उन्हें नसीब हो जाएगी।
कुमार जितेन्द्र ज्योति

काउंटडाउन- 5 डे
5 मेट्रो सेंस
दिल्ली वाले काफी हद तक मेट्रो के आदी हो चुके हैं, लेकिन नोएडा वालों के लिए यह नई चीज होगी। जब मेट्रो आपके घर आ रही है तो इसके सेंस को भी समझना जरूरी है। इसलिए डेवलप कीजिए अब मेट्रो सेंस-
टोकन व मेट्रो में प्रवेश के लिए कतार में रहें
याद रखें कि स्टेशन पर मेट्रो रुकती है 30 सेकंड
एस्क्लेरेटर पर बाएं खड़े हों, दायें होकर उतरें
एस्क्लेरेटर का इस्तेमाल कर उसे तुरंत छोड़ दें
 विकलांगों को जाने के लिए रास्ता जरूर दें

नोएडा मेट्रो: एक नजर
यमुना बैंक से नोएडा सिटी सेंटर 13.1 किमी का ट्रैक
यमुना बैंक से नोएडा सिटी सेंटर तक 10 स्टेशन
वाहनों का बोझ घटेगा, प्रदूषण में 60 फीसदी राहत
नोएडा-दिल्ली करने वाले एक लाख लोगों को फायदा
शहर के पांच स्टेशनों पर शॉपिंग की भी रहेगी सुविधा
साइकिल से स्टेशन तक पहुंचने वालों को फ्री पार्किग 
मेट्रो के सभी स्टेशनों स्टेशन पर एटीएम की सुविधा

नोएडा में मेट्रो के स्टेशन

सेक्टर 15
सेक्टर 16
 सेक्टर 18
बॉटेनिकल गार्डन, सेक्टर 38 
गोल्फ कोर्स, सेक्टर 37
सिटी सेंटर, सेक्टर 32


मेट्रो पर प्रतिक्रियाएं

बसों के किराए से मिलेगी राहत
यूं तो सुविधा और जल्दी के लिहाज से मेट्रो का इंतजार लंबे समय से था लेकिन अब बसों का किराया अचानक बढ़ने से इसकी जरूरत और भी महसूस होने लगी थीं। बस चार ही दिन की बात है फिर मेट्रो का सुकून भरा सफर तो मिलेगा ही साथ ही टिकट के बढ़े हुए किराए से भी राहत मिलेगी।
भूपेंद्र

निजात कंडक्टरों की दादागिरी से
बसों में सफर करने पर सबसे बड़ी समस्या होते हैं उसके कंडक्टर। अक्सर वो अंदर भीड़ के बीच में भूसे की तरह भरने और कई बार गंतव्य पर न उतारने की बात पर गुंडागर्दी पर उतर आते हैं। अब मेट्रो में टिकट लीजिए और एसी में बैठकर शांति से गंतव्य पर पहुंचिये।
मनोज

देर रात लड़कियों को सहूलियत
कई बार ऑफिस में देर होने से घर लौटने के लिए आठ बजे के बाद से ही बसों में चढ़ने से डर लगता था। लेकिन अब साढ़े दस से पौने ग्यारह बजे तक मेट्रो के सेफ सफर से हम महिलाओं को बेहद सुविधा मिलेगी।
पूजा

घंटों का सफर कुछ मिनटों में
अभी तक मुङो कनॉट प्लेस तक जाने के लिए पहले गोल चक्कर पर बस का इंतजार करने के साथ वहां तक पहुंचने में कभी पौन घंटे तो कभी एक घंटे लगते थे। अगर कहीं रास्ते में जाम लग गया तो समझाे और मुसीबत। अब ऐसा नहीं होगा। घर से सिर्फ आधा घंटे पहले निकले, राइट टाइम पर मेट्रो खड़ी मिल गई और निर्धारित समय में पहुंच गए ऑफिस।
मनीष

नहीं करना पड़ेगा लटक कर सफर
बसों में लटक कर सफर करना खतरनाक होता है लेकिन अगर ऑफिस टाइम पर पहुंचना है तो लटक कर या बस की छत पर चढ़कर, कैसे भी सफर करना मजबूरी होती है। अब ऐसा नहीं होगा। मेट्रो में ऐसे खतरों से खेलना नहीं पड़ेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अब 13/11 की सुबह का इंतजार