DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आतंकवाद को समर्थन व कार्रवाई साथ-साथ नहीं: माकपा

आतंकवाद को समर्थन व कार्रवाई साथ-साथ नहीं: माकपा

मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने कहा है कि पाकिस्तान एक ओर तो भारत विरोधी संगठनों को संरक्षण दे रहा है, लेकिन दूसरी ओर तालिबान पर कार्रवाई कर रहा है। पार्टी ने कहा कि यह चलने वाला नहीं है क्योंकि इन संगठनों की निष्ठा केवल आतंक में है।

माकपा के मुखपत्र पीपुल्स डेमोक्रेसी के ताजा अंक में कहा गया है कि अफगानिस्तान का संघर्ष पाकिस्तान को निगल रहा है। भारत भी इससे अछूता नहीं है और काबुल में हमारे दूतावास पर हमला इसका सबूत है।

अफगानिस्तान को एक अरब डॉलर से अधिक की भारत की मदद से वहां की जनता के बीच हमारी साख भले ही बनी हो, लेकिन इससे तालिबान की ओर से हम पर हमले भी होते हैं।

पीपुल्स डेमोक्रेसी के संपादकीय में कहा गया है कि अमेरिका ने अफगानिस्तान में  एकजुट सरकार का समर्थन किया है, ऐसी सरकार का गठन चाहे कैसे भी हो। ब्रिटेन और जर्मनी ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव से अफगानिस्तान पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन कराने के लिए कहा है। अफगानिस्तान के एक पूर्व विदेश मंत्री ने प्रस्ताव किया है कि अमेरिकी बलों को संयुक्त राष्ट्र की निगरानी वाले इस्लामिक देशों के बलों से बदला जाए। नजरियों में इस तरह के विरोधाभास से अमेरिका की अफगानिस्तान और पाकिस्तान को लेकर नीति के सफल होने की उम्मीद काफी कम बनती है।

माकपा ने कहा है कि अफगानिस्तान के साथ भारत के लंबे समय से संबंध होने के कारण हमें एक स्पष्ट नीतिगत निर्देश की आवश्यकता है। माकपा ने कहा है कि अफगानिस्तान पश्चिम एशिया में तेल एवं गैस भंडारों पर आर्थिक नियंत्रण करने की अमेरिकी नीति के केन्द्र बिन्दु में है।

अमेरिकी सरकार की अफगानिस्तान के बारे में उर्जा सूचना फैक्टशीट में कहा गया है कि उर्जा की दृष्टि से अफगानिस्तान का महत्व उसकी भौगोलिक स्थिति के कारण है क्योंकि यह मध्य एशिया से अरब सागर तक तेल एवं प्राकतिक गैस निर्यात का अच्छा ट्रांजिट रूट है।

पार्टी ने कहा है कि अफगानिस्तान की यह स्थिति उसके यहां से होकर जाने वाली प्रस्तावित तेल एवं गैस निर्यात पाइपलाइनों के कारण है। मुखपत्र में कहा गया है कि अमेरिका जब तक इन हितों को सैन्य जरिये से पूरा करने की नीति नहीं छोड़ता इस गतिरोध का कोई समाधान संभव नहीं लगता।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आतंकवाद को समर्थन व कार्रवाई साथ-साथ नहीं: माकपा