DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नीतीश चौहान पर तो पासवान बिफरे भाजपा-नीतीश पर

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बिहारियों के खिलाफ कथित टिप्पणी पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पत्र लिखकर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की तो लोक जनशक्ति पार्टी के नेता रामविलास पासवान चौहान के साथ ही नीतीश पर भी बिफर पड़े।


नीतीश ने अपने पत्र में लिखा है, ‘बिहार के लोग पूरे देश में अपनी प्रतिभा की बदौलत रोजगार प्राप्त करते हैं और यह देश के सभी नागरिकों का मौलिक अधिकार है। मध्य प्रदेश के उद्योगों में उत्पादित माल की खपत यदि बिहार या अन्य राज्यों में नहीं हो तो क्या वहां के उद्योग प्रभावित नहीं होंगे’? नीतीश ने कहा है कि यदि प्रत्येक राज्य अपनी सीमा में सिर्फ अपने प्रदेश के लोगों को रोजगार देगा तो इससे न सिर्फ संविधान के मौलिक अधिकारों का हनन होगा बल्कि देश की एकता और अखंडता को भी आघात लगेगा। उन्होंने चौहान से मध्यप्रदेश में देश के विभिन्न हिस्सों से आए नागरिकों को सुरक्षा और सहायता प्रदान करने का अनुरोध भी किया।


उधर, चौहान की टिप्पणी को असंवैधानिक बताते हुए पासवान ने कहा कि भाजपा नेतृत्व उनके खिलाफ कार्रवाई करे नहीं तो लोजपा इसे लेकर आंदोलन करेगी। शिवराज के इस्तीफे की मांग करते हुए पासवान ने कहा कि मुख्यमंत्री जैसे संवैधानिक पद पर आसीन किसी भी व्यक्ति को इस तरह की बात नहीं कहना चाहिए। पासवान ने आरोप लगाया कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि भाजपा ने क्षेत्रवाद की बात की है। पासवान ने कहा कि भाजपा राजग में शामिल अपने सहयोगी शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे और शिवसेना से अलग हुए मनसे प्रमुख राज ठाकरे की तरह बिहार वासियों के खिलाफ शब्दों का प्रयोग करने लगी है।

नीतीश द्वारा उन्हें पत्र लिखे जाने पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पासवान ने कहा कि केवल पत्र लिखकर खानापूर्ति करने के बजाय नीतीश को चौहान के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग करनी चाहिए। बिहार के उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी पर इस मामले में चौहान का बचाव करने का आरोप लगाते हुए पासवान ने कहा कि वह उनकी भाषा की व्याख्या कर रहे हैं कि उनके द्वारा बिहार विरोधी कोई बयान नहीं दिया गया है। ऐसे में वह स्वयं स्पष्ट करें कि चौहान के कहने का क्या मतलब था।
पांच नवंबर को सतना में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान चौहान ने कहा था, ‘यह कभी नहीं होगा कि उद्योग विंध्य में लगे और काम करने वाले लोग बिहार से आएं।’

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नीतीश चौहान पर तो पासवान बिफरे भाजपा-नीतीश पर