DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फुटबॉल को मिला हरियाणा में खोया सम्मान

दुनिया भर में लोकप्रिय खेल फुटबॉल को हरियाणा में खोया सम्मान वापस मिल गया। पाइका खेलों की सूचि से इसे हटाने के कड़े विरोध के बाद हरियाणा खेल विभाग ने जिमनास्टिक की जगह फुटबॉल को दे दी है। इससे फुटबॉल प्रेमियों में खुशी है। वहीं उन खिलाड़ियों की उम्मीदें भी बढ़ गई हैं जो फुटबॉल में नाम कमाने के सपना देख रहे थे।


विभाग ने पंचायत युवा क्रीड़ा खेल अभियान (पाइका) के तहत दस खेलों को एडॉप्ट किया था। इसमें फुटबॉल को जगह नहीं दी गई थी। खेल की इस सूचि को तैयार करते समय खेल विभाग ने अपने ही उस सर्वे को दरकिनार कर दिया। जिसमें खुलासा हुआ था कि ग्रामीण बच्चाे फुटबॉल खेलना पसंद करते हैं। इसमें पलवल और फरीदाबाद के 12 गांवों के बच्चाों ने फुटबॉल को प्रिय खेल बताया था। लेकिन फिर भी जिमनास्टिक को विभाग ने एडॉप्ट किया । जबकि इसमें बच्चाों ने रूचि ही नहीं दिखाई थी। तब से इस पर विवाद छिड़ा हुआ था। फुटबॉल खिलाड़ियों ने इसका विरोध किया। फुटबॉल एसोसिएशन भी आगे आ गई। खेल विभाग के कई डिप्टी डायरेक्टर स्तर के अधिकारी भी फुटबॉल के पक्ष में थे।


अखिरकार जीत फुटबॉल प्रेमियों की हुई। खेल विभाग ने जिमनास्टिक को पाइका सूचि से हटाकर फुटबॉल को शामिल कर लिया है। इसके पीछे एक वजह यह भी है कि पाइका के ब्लॉक और जिला स्तरीय खेलों में ग्रामीण इलाकों से बहुत कम बच्चाे जिमनास्टिक खेलने आए।
-------------------------
इंडियन फुटबॉल कैंप का हिस्सा बन चुके मुकेश तिवारी : खेल विभाग ऐसा कर फुटबॉल को सम्मान दिया है। फरीदाबाद के क्लबों में कई बच्चाे गांव से सिर्फ फुटबॉल खेलने आते हैं। उनके लिए यह उत्साह की बात है।

सीबीएसई राज्यस्तरीय फुटबॉलर हिमांशु गोगिया : फुटबॉल को पाइका में शामिल किए जाने से इस खेल को बढ़ावा मिलेगा। मौजूदा खिलाड़ियों का हौंसला बढ़ेगा।
----------------------------------------
डिप्टी डायरेक्टर खेल विभाग सुखबीर सिंह : पाइका खेलों की ब्लॉक जिमनास्टिक प्रतियोगिता में ग्रामीण बच्चाों ने रूचि नहीं दिखाई। साथ ही फुटबॉल को शामिल न किए जाने का विरोध भी हुआ। इसके चलते फुटबॉल को पाइका में शामिल कर लिया गया है।
------------------
पाइका के एडॉप्ट खेलों की नई सूची पर एक  नजर
- फुटबॉल
- एथलेटिक्स
- बास्केटबॉल
- वॉलीबॉल
- कबड्डी
- रेसलिंग
- वेटलिफ्टिंग
- हैंडबॉल
- हॉकी
- तीरंदाजी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फुटबॉल को मिला हरियाणा में खोया सम्मान